छत्तीसगढ़: सचिव पर हुई निलंबन की कार्यवाही, सरपंच को नोटिस जारी... » द खबरीलाल                  
क्राइम छत्तीसगढ़ सरगुजा

छत्तीसगढ़: सचिव पर हुई निलंबन की कार्यवाही, सरपंच को नोटिस जारी…

अंबिकापुर। मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए सरपंच सचिव से दो महीने तक गुहार लगाने के बाद व पैसे की मांग से परेशान वृद्धा के गम के आंसू उस समय खुशी के आंसू के तब्दील हो गए जब कलेक्टर श्री कुन्दन कुमार ने जनचौपाल में आधे घंटे में प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाया। वृद्धा ने तत्काल प्रमाण पत्र मिलने पर शासन-प्रशासन को धन्यवाद दी।

कलेक्टर ने वृद्धा को परेशान करने वाले सचिव को तत्काल निलबिंत करने व सरपंच को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। मंगलवार को आयोजित साप्ताहिक जन चौपाल में इसी तरह की कई समस्याओं का समाधान त्वरित होने से लोगो को राहत मिल रही है।

बतौली के शांतिपारा निवासी वृद्धा श्रीमती शकुंतला ने बताया कि उनके चाचा ससुर की मृत्यु 1994 में हो गया है। उनकी मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए बतौली सचिव के पास विगत दो माह पूर्व आवेदन दिया था। मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए सचिव व सरपंच से बार-बार गुहार लगाने के बाद भी टाल-मटोल करते रहे और पैसे की मांग करने लगे।

कलेक्टर कुन्दन कुमार ने मामले को गंभीरता से लेते हुए बतौली के सचिव जसवंत पैकरा को निलंबित करने व सरपंच को कारण बताओ सूचना जारी करने के निर्देश दिए। इसी प्रकार अम्बिकापुर के दर्रीपरा निवासी श्रीमती सीमा सोनकर ने नल कनेक्शन के लिए आवेदन प्रस्तुत करते हुए बताया की नल कनेक्शन के लिए नगर निगम में 2500 रुपये जमा करना पड़ेगा लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण राशि जमा नही कर पा रही है।

कलेक्टर ने नगर निगम के अधिकारियों को तत्काल नल कनेक्शन हेतु कार्ड जारी करने के निर्देश दिए। कलेक्टर के निर्देश पर नगर निगम द्वारा पानी कार्ड बनाकर लाया गया जिसे जंनचौपाल में ही श्रीमती सीमा को दिया गया। कलेक्टर जन चौपाल में कल्याणपुर निवासी श्री जगतपाल को मोटराइज ट्रायसिकल, ग्राम अड़ची के श्री चंद्रिका प्रसाद को निःशक्तजन निवाह प्रोत्साहन योजनान्तर्गत पच्चास हजार रूपए का चेक दिया गया एवं लखनपुर के श्री पिंटू पंडो को लखनपुर कॉलेज में एडमिशन मिला। इसके साथ ही 5 हितग्राहियों को जनचौपाल में ही नया राशन कार्ड बनाकर दिया गया।