वायरल व्यापार

यहां सिर्फ 20 रुपए में ही खुल जाता है अकाउंट… मिनिमम बैलेंस भी 50 रुपए मात्र…और भी बहुत कुछ…

पोस्ट ऑफिस में सिर्फ 20 रुपए में सेविंग अकाउंट खुल जाता है। इस अकाउंट की सबसे खास बात ये है कि इसमें मिनिमम बैलेंस सिर्फ 50 रुपये रखना होता है। इसी तरह चेक सुविधा वाला सेविंग अकाउंट खुलवाने के लिए 500 रुपये खर्च करने होंगे। बाद में न्यूनतम 500 रुपये का बैलेंस रखना ही जरूरी।



क्या है सुविधाएं
पोस्ट ऑफिस के इस सेविंग अकाउंट के साथ एटीएम और चेक बुक की भी सुविधा मिलती है। इसके साथ ही इस अकाउंट पर 4 फीसदी ब्याज भी मिलता है जो कि कई बैंकों के सेविंग अकाउंट से ज्यादा है.

यह खाता एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर किया जा सकता है. वहीं अगर कोई 10 साल या उससे अधिक उम्र के के नाबालिग है तो उसके के नाम से भी अकाउंट खोला जा सकता है।
WP-GROUP

इस अकाउंट को नाबालिग के पैरेंट्स भी चला सकते हैं. हालांकि बालिग होने के बाद नाबालिग व्?यक्ति को अपने नाम पर खाते के ट्रांसफर के लिए आवेदन करना पड़ेगा. यही नहीं, पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में मिलने वाला 10,000 रुपये का ब्याज पूरी तरह से इनकम टैक्स फ्री होता है।

हालांकि एक डाकघर में सिर्फ एक खाता खोला जा सकता है। इस सेविंग अकाउंट को सक्रिय रखने के लिए 3 वित्तीय वर्षों में कम-से-कम 1 लेनदेन जरूरी है. इसका मतलब यह हुआ कि 3 साल तक कम से कम 1 बार ट्रांजेक्शन के बाद ही अकाउंट एक्टिव रह सकेगा।

यह भी देखें : 

MI vs CSK Final: अजब संयोग! अगर ऐसा हुआ तो मुंबई इंडियंस का चैंपियन बनना तय…

Do Subscribe!!!

हमसे जुड़ें