Breaking News देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

ATM से कैश निकालना हो सकता है महंगा…NPCI ने रखा चार्ज बढ़ाने का प्रस्ताव…

नई दिल्लीः आने वाले समय में ए.टी.एम. से कैश निकालना महंगा पड़ सकता है। इसकी वजह यह है कि नैशनल पेमैंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने कैश विद्ड्रॉल्स के लिए इंटरचेंज चार्ज बढ़ाने का प्रस्ताव रखा है। इंटरचेंज चार्ज वह अमाऊंट होती है जो ए.टी.एम. ऑपे्रटर्स से प्रत्येक ट्रांजैक्शन के लिए वसूला जाता है।

एन.पी.सी.आई. ने इंटरचेज फीस बढ़ाने की सिफारिश ऐसे समय की है जब ए.टी.एम. का संचालन करने वाली कम्पनियां पहले ही लागत बढऩे की बात कह रही हैं। ऐसे में अगर सरकार इंटरचेंज फीस बढ़ाती है तो ए.टी.एम. संचालन करने वाली कम्पनियों की लागत और बढ़ेगी। ऐसे में इसका बोझ ए.टी.एम. से पैसे निकालने वालों को भी उठाना पड़ सकता है।

पिछले 6 साल से नहीं बढ़ी है इंटरचेंज फीस

ए.टी.एम. सर्विस प्रोवाइड करवाने वाली कम्पनी के एक अधिकारी का कहना है कि इंटरचेंज फीस पिछले 6 साल से उसी स्तर पर है। यह ए.टी.एम. से प्रति ट्रांजैक्शन पर आने वाली लागत से भी कम है। ऐसे में इंटरचेंज फीस बढ़ाई जानी चाहिए। वहीं इंटरचेंज फीस का भुगतान करने वाले बैंक इसमें इजाफा नहीं चाहते हैं। अधिकारी का कहना है कि अगर इंटरचेंज फीस नहीं बढ़ाई जाती है तो इसमें नियामक को हस्तक्षेप करना चाहिए।



कौन तय करता है इंटरचेंज फीस

इंटरचेंज फीस एन.पी.सी.आई. की स्टीयरिंग कमेटी तय करती है। इसमें प्रमुख रूप से बैंक के प्रतिनिधि शामिल होते हैं। एन.पी.सी.आई. ने सिफारिश की है कि इंटरचेंज फीस को 15 रुपए से बढ़ाकर 17 रुपए कर दिया जाना चाहिए। हालांकि एन.पी.सी.आई. की स्टीयरिंग कमेटी में इंटरचेंज फीस को लेकर आम राय नहीं है। स्टीयरिंग कमेटी के सदस्यों ने एन.पी.सी.आई. से अनुरोध किया है कि इस मामले में डिपार्टमैंट ऑफ फाइनैंशियल सर्विसेज की सलाह ली जानी चाहिए।

बैंक दे रहे हैं फ्री ट्रांजैक्शन की सुविधा

मौजूदा समय में बैंक अपने डैबिट कार्ड होल्डर को एक माह में ए.टी.एम. से 3 से 4 कैश विद्ड्रॉल की सुविधा फ्री में देते हैं। इससे अधिक ट्रांजैक्शन होने पर बैंक प्रति ट्रांजैक्शन 10 से 15 रुपए तक चार्ज करते हैं। अगर इंटरचेंज चार्ज बढ़कर 15 से 17 रुपए हो जाती है तो बैंकों को प्रति ट्रांजैक्शन ए.टी.एम. सर्विस प्रोवाइडर कम्पनियों को ज्यादा पैसा देना होगा। ऐसे में बैंक ए.टी.एम. से कैश विद्ड्रॉल पर चार्ज बढ़ा सकते हैं।

यह भी देखें : 

सगाई के बाद सेक्स करना चाहती थी…पार्टनर हर बार करता रहा मना…हनीमून की रात सामने आई सच्चाई…तो उड़ गए होश…