अन्य वायरल

रात में आपको भी उठकर बार-बार जाना पड़ता है टॉयलेट? इन बीमारियों का संकेत, तुरंत बंद कर दें ये काम

अक्सर लोगों को रात में सोते समय बार-बार पेशाब आने की समस्या का सामना करना पड़ता है. अगर आपके साथ ही भी ऐसा ही कुछ होता है तो यह किसी गंभीर बीमारी की तरफ इशारा करता है. रात के समय बार-बार पेशाब आना हाई ब्लड प्रेशर का भी संकेत हो सकता है.

क्या कहती है रिसर्च
हाइपरटेंशन रिसर्च जर्नल के 2021 के एक रिव्यू के मुताबिक, हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है. इससे आपको रात में बार-बार यूरिन आने की समस्या का सामना करना पड़ता है. रिसर्चर का कहना है कि जब हाइपरटेंशन से पीड़ित लोग बहुत अधिक मात्रा में नमक का सेवन करते हैं तो उनका शरीर दिन में पूरी तरह से नमक को बाहर नहीं निकाल पाता जिस कारण उन्हें रात के समय यूरिन पास करने के लिए जाना पड़ता है.

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन का कहना है कि जब आप बहुत ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो आपका शरीर रक्त वाहिकाओं से पानी को खींचने लगता है. इसके अलावा और भी कई कारण हैं जिसके चलते आपको रात के समय बार बार यूरिन आने की समस्या का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं उनके बारे में-

बाकी लोगों की तुलना में आपका शरीर ज्यादा बनाता है यूरिन-
कई बार नॉकटर्नल पॉलीयूरिया बीमारी के कारण भी आपको रात में बार-बार यूरिन आने की समस्या का सामना करना पड़ता है. अमेरिकन सोसाइटी ऑफ नेफ्रोलॉजी के मुताबिक, नॉकटर्नल पॉलीयूरिया एक ऐसा सिंड्रोम है जिसमें दिन और रात के यूरिन प्रोडक्शन में काफी फर्क आ जाता है. नॉकटर्नल पॉलीयूरिया के मरीजों को रात के समय 33 फीसदी से ज्यादा यूरिन बनने की समस्या का सामना करना पड़ता है.

ब्लैडर की कैपेसिटी कम होना- रात के समय बार-बार पेशाब आने का मतलब आपके ब्लैडर की कैपेसिटी कम होना भी हो सकता है. इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे इंफेक्शन या सूजन आदि. इसकी वजह से ही आपको बार-बार यूरिन पास करने की जरूरत महसूस होती है. इसके अलावा, ओवरएक्टिव ब्लैडर और ब्लैडर में रुकावट भी लो ब्लैडर कैपेसिटी का कारण हो सकता है.

BMJ जर्नल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नोक्टूरिया बीमारी से पीड़ित मरीजों को आमतौर दोनों ही समस्याओं नॉकटर्नल पॉलीयूरिया और लो ब्लैडर कैपेसिटी का सामना करना पड़ता है.

रात में बार -बार नींद का खुलना- कुछ लोग रात के दौरान बार-बार पेशाब करते हैं क्योंकि वह जरूरत से ज्यादा बार रात के बीच में जगते हैं. ज्यादा बार जागने के कारण वह बाथरूम भी ज्यादा बार जाते हैं. लेकिन इसका उनके ब्लैडर हेल्थ से कोई लेना- देना नहीं होता.

रात में बार-बार पेशाब आने पर क्या करें
अगर आपको रात के समय बार-बार पेशाब आने की समस्या का सामना करना पड़ता है तो इसके लिए डॉक्टर से जरूर संपर्क करें. इससे शरीर में होने वाले किसी तरह के इंफेक्शन का समय पर पता लग सकता है. कई बार लोगों को कोई बीमारी नहीं होती उसके बावजूद भी उन्हें रात में बार-बार पेशाब आने की समस्या का सामना करना पड़ता है, ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी लाइफस्टाइल पर ध्यान दें.

ऐसी चीजों से दूर रहें जिससे यूरिन जल्दी-जल्दी बनता है. साथ ही आप दिनभर में जितना भी पानी पिएं लेकिन रात के समय सिर्फ प्यास लगने पर ही पानी पिएं. इससे भी आपको काफी मदद मिल सकती है. रात के समय कॉफी का सेवन करने से भी ब्लैडर डिस्टर्ब होता है, ऐसे में रात में कॉफी के सेवन से बचें.