देश -विदेश यूथ स्लाइडर

आर्ट्स, कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स भी सकते हैं IIT में दाखिला… जानें पूरी डिटेल्स…

File Photo

नई दिल्ली : IIT में दाखिला लेना भारत में हर इंजीनियरिंग उम्मीदवार का अंतिम लक्ष्य है. हर कोई चाहता है कि उसे IIT का ब्रांड नाम साझा करने का मौका मिले.

लेकिन नॉन टेक्निकल पृष्ठभूमि से आने वाले छात्रों के पास क्या विकल्प हैं? कई आईआईटी आर्ट्स और कॉमर्स बैकग्राउंड वाले छात्रों के लिए डिजाइन और अन्य विषयों में कोर्स प्रदान करते हैं.

Bachelor of Design (B.Des)

Bachelor of Design कोर्स चार साल का अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम है. इस कोर्स में डिजाइन प्रिंसिपल, इमेजिस और फोटोग्राफी से जुड़ी पढ़ाई कराई जाती है. इस कोर्स में दाखिला UCEED (Undergraduate Common Entrance Examination for Design) के जरिए लिया जा सकता है.

ये नेशनल लेवल एंट्रेंस एग्जाम IIT बॉम्बे की ओर से लिया जाता है.

इस एग्जाम में ये सब्जेक्ट होते हैं कवर

-visualisation और spatial ability,

-design thinking और problem solving,

-observation और design sensitivity,

-analytical और logical reasoning,

-language और creativity,

-environmental और social awareness.

वर्तमान में 3 IIT ये कोर्स ऑफर करती हैं.

-IIT बॉम्बे (37 seats)

-IIT हैदराबाद (20 seats)

-IIT गुवाहाटी (56 seats).

IIT दिल्ली ने BDes इंट्रोड्यूस किया है जो अगले शैक्षणिक सत्र में ऑफर किया जाएगा. इसके अतिरिक्त, भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी, डिजाइन और विनिर्माण संस्थान, जबलपुर (66 सीटें) भी ये पाठ्यक्रम ऑफर करता है.

एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया: जिसने 12वीं पास कर ली है और 24 साल से कम उम्र है, इस पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा दे सकता है.

Master of Design (M.Des)

ये दो साल का पोस्टग्रेजुएट कोर्स है. ये डिजाइन कोर्स में स्पेशलाइजेशन के लिए है. इस कोर्स को ह्यूमैनिटीज और कॉमर्स वाले छात्र कर सकते है.

IIT में इस कोर्स में दाखिला अपने डिजाइन पाठ्यक्रमों में सीईईडी के माध्यम से ले सकते हैं.

-भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी, डिजाइन और मैन्यूफैक्चरिंग संस्थान, जबलपुर के अलावा 6 IITs ये कोर्स ऑफर करती हैं. -IIT बॉम्बे, -IIT हैदराबाद, -IIT गुवाहाटी, -IIT दिल्ली, -IIT गुवाहाटी और IIT कानपुर.

MA specialisation

इस दो साल के पोस्टग्रेजुएट प्रोग्राम Master of Arts में भी ह्यूमैनिटीज और कॉमर्स वाले छात्र कर सकते है. ये कोर्स language, social work, political science, sociology, geography, philosophy और अन्य में कराए जाते हैं.

3 IITs में ये कोर्स कराए जाते हैं

-IIT Gandhinagar -IIT Madras-IIT Guwahati इनमें से प्रत्येक IIT दाखिले के लिए अपनी लिखित परीक्षा और साक्षात्कार प्रक्रिया आयोजित करता है.

Master of Business Administration

इन पाठ्यक्रमों में दाखिला कैट में उम्मीदवार के प्रदर्शन के बाद ग्रुप डिस्कशन और साक्षात्कार के दौर के आधार पर दिया जाता है.

वर्तमान में MBA Programmes कोर्स 8 IIT ऑफर करती हैं.

-आईआईटी बॉम्बे,

-आईआईटी दिल्ली,

-आईआईटी मद्रास,

-आईआईटी रुढ़की,

-ईट कानपुर,

-आईआईटी धनबाद,

आईआईटी खड़गपुर,

-आईआईटी जोधपुर.