प्रदेश में कोरोना वायरस से बचाव के लिए लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी जा रही है स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के अनुसार खुद सुरक्षित रहें और परिवार को भी सुरक्षित रखें। भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर जाने से बचें। बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलें, बिना कारण भीड़ इकट्ठी न होने दें। परिवार में यदि कोई सर्दी खासी का मरीज है तो उसको तुरंत डॉक्टर को दिखाएं और डॉक्टर की सलाह पर ही दवाई लें।

जानकारों के अनुसार कोरोना से बचाव का सबसे बड़ा हथियार यही है कि आप स्वयं को सुरक्षित रखें। हो सके तो घर से बाहर न जाएं। हाथ धोकर ही घर में प्रवेश करें। सर्दी खांसी के मरीजों से दूरी बनाए रखें, स्वस्थ व्यक्ति को मास्क लगाने की आवश्यकता नहीं है। सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचें और किसी भी स्थिति में घबराएं नहीं। यदि विदेश से आने वाले या विदेशी व्यक्ति के संपर्क में आने वाले व्यक्ति की सूचना मिलती है तो तुरंत जिला प्रशासन, संबंधित थाने, स्वास्थ्य अमले को उपलब्ध कराएं।

जिला प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम द्वारा संक्रमण को रोकने के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। सोशल मीडिया पर कोरोना के संबंध में अपूर्ण और भ्रामक जानकारी फैलाने वालों पर भी निगाह रखी जा रही है, इसके लिए पुलिस की साइबर सेल लगातार काम कर रही है। सोशल मीडिया पर झूठी खबरें और भ्रामक सूचना देने वाले पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।