Hyundai की कोना ईवी में आई बड़ी खराबी, ग्राहकों को शोरूम लेकर जाना पड़ेंगी गाड़ियां... » द खबरीलाल                  
Breaking News टेक्नोलॉजी देश -विदेश मनोरंजन

Hyundai की कोना ईवी में आई बड़ी खराबी, ग्राहकों को शोरूम लेकर जाना पड़ेंगी गाड़ियां…

Hyundai (ह्यूंदै) ने एलान किया है कि वह कूलेंट लीक की समस्या के कारण अमेरिका में Kona EV (कोना ईवी) की 853 यूनिट्स को वापस मंगा रही है। ऑटोमेकर ने कहा है कि चुनिंदा Koan EV के इलेक्ट्रिक पावर कंट्रोल यूनिट (EPCU) में इंटरनल लीकेज से पावर कम हो सकता है या वाहन ठप हो सकता है। हालांकि, दक्षिण कोरियाई वाहन निर्माता ने यह भी कहा है कि इस खराबी के कारण किसी भी दुर्घटना की जानकारी उसके पास नहीं है। लेकिन कोना ईवी में पावर के नुकसान की कई रिपोर्टें सामने आई हैं। कार ब्रांड ने यह भी कहा कि प्रभावित मॉडलों की समस्या को उसके डीलरशिप पर फ्रीम में ठीक किया जाएगा।

2021 मॉडल ईयर की प्रभावित ह्यूंदै कोना ईवी EPCU से लैस हैं, जिसमें डीसी कनवर्टर हाउसिंग में सीलिंग की कुछ कमी हो सकती है। यह गलती कथित तौर पर इस महत्वपूर्ण कंपोनेंट के उत्पादन के दौरान भाप की सफाई की कमी के कारण हुई थी।

नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन (NHTSA) ने अपने रिकॉल डॉक्यूमेंट में कहा है कि संभावित इंटरनल कूलेंट लीकेज होने वाले प्रभावित कारें मेन कंट्रोलर पर असर डाल सकती है। जिससे Kona EV की लिमिटेड मोबिलिटी ‘फेल सेफ’ मोड को चालू कर सकता है। इसका नतीजा यह होका कि अचानक पावर कम हो सकता है या वाहन पूरी तरह से बंद हो सकता है। इस खराबी की वजह से कुछ वाहन मालिकों को अपने ड्राइवर इंफोर्मेशन डिस्प्ले पर वार्निंग मैसेज मिल सकता है।

कार ब्रांड ने यह भी दावा किया कि उसने संभावित समस्या को इस साल नवंबर की शुरुआत में देखा। एक इंटरनल जांच के बाद, Hyundai ने इस साल 9 दिसंबर को वाहनों को रिकॉल करने का फैसला किया। हालांकि, डीलर्स को इस रिकॉल के बारे में अगले साल 14 फरवरी तक सूचित नहीं किया जाएगा। वाहन निर्माता प्रभावित मालिकों को उसी समय रिकॉल के बारे में भी सूचित करेगा। Hyundai Kona EV को भारत में भी बेचती है। फिलहाल अभी यह मालूम नहीं है कि इंडिया-स्पेक मॉडल भी इस मुद्दे से प्रभावित है या नहीं।