व्यापार

LIC की इस पॉलिसी में जबर्दस्त मुनाफा, महिलाओं के लिए खास ऑफर

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) अपने ग्राहकों के लिए कई तरह की स्कीम चलाती है. अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए लोग एलाआईसी की स्कीम्स (LIC Policy) में निवेश करते हैं. एलाआईसी सुरक्षा और रिटर्न (LIC Return) के मामले में बेहतर है. इस वजह से लोग इसकी तरफ आकर्षित होते हैं. अगर आप भी एलाआईसी में निवेश करना चाहते हैं, तो इसकी धन रेखा पॉलिसी (LIC Dhan Rekha Policy) में निवेश कर सकते. पिछले साल एलआईसी ने इसे लॉन्च किया था.

महिलाओं के लिए खास छूट
धन रेखा पॉलिसी एक नॉन लिंक्ड और व्यक्तिगत सेविंग लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है. इस स्कीम में दो तरह के प्रीमियम हैं. आप सिंगल और सीमित प्रीमियम भुगतान का ऑप्शन चुन सकते हैं. साथ ही इस पॉलिसी में महिलाओं के लिए खास प्रीमियम ( Dhan Rekha Policy Premium) की दरें तय की गई हैं. अगर महिलाओं के नाम से ये पॉलिसी लेते हैं, तो प्रीमियम की दरें कम होती हैं.

कौन खरीद सकता है पॉलिसी
धन रेखा पॉलिसी के तहत 40 वर्ष के टर्म पर मिनिमम आयु 90 दिन और अधिकतम उम्र 55 साल है. 30 वर्ष के टर्म पर 2 साल से 45 साल और 20 वर्ष के टर्म पर मिनिमम 3 साल और अधिकतम 35 साल की उम्र तय की गई है. कोई भी भारतीय नागरिक इस पॉलिसी को खरीद सकता है.

एक बार में मिलता है पूरा पैसा
पॉलिसी टर्म के दौरान अगर पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो उसके परिवार को इस प्लान के तहत वित्तीय मदद दी जाती है. पॉलिसी के दौरान पॉलिसीधारक को नियमित अंतराल पर ‘सर्वाइवल’ लाभ के तौर पर मिलता है, लेकिन इसके लिए पॉलिसी का चालू होना जरूरी है. जब पॉलिसी मैच्योर हो जाती है, तो पूरा पैसा एक बार में मिल जाता है.

गारंटीड बोनस
धन रेखा पॉलिसी के तहत डेथ बेनिफिट एक मुश्त मिलती है या फिर इसे पांच साल तक किश्तों में भी लिया जा सकता है. किश्तों में पैसा मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना के आधार पर मिलता है. मंथली आधार पर न्यूनतम किस्त 5000 रुपये, तिमाही आधार पर 15,000 रुपये, छमाही आधार पर 25,000 रुपये और सालाना आधार पर 50,000 रुपये है.

पॉलिसी की खासियत
धन रेखा पॉलिसी एक मनी बैक (Money Back plan) प्लान है. इस स्कीम में आपको गारंटीड बोनस भी मिलता है. इस पॉलिसी का मिनिमम सम एश्योर्ड 2,00,000 रुपये है और अधिकतम की कोई लिमिट तय नहीं है.

इस पॉलिसी की खासियत यह है कि पहले हिस्से में मिल चुके पैसे, मैच्योरिटी के समय कुल राशि से नहीं काटे जाते हैं. जीवन रेखा पॉलिसी में आपको करीब 125 फीसदी का सम एश्योर्ड मिलता है. प्लान के टर्म के केवल आधे समय तक ही इसमें प्रीमियम भरना पड़ता है.