टेक्नोलॉजी

क्या आप भी करते हैं Google अकाउंट का इस्तेमाल? हैकर्स से ऐसे करें अपने अकाउंट को सिक्योर…

आजकल ज्यादातर हर किसी के पास गूगल अकाउंट (Google Account) होता है. यूजर्स डेली बेसिस पर गूगल अकाउंट का इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि आपका अकाउंट कितना सिक्योर है. या अपने Google अकाउंट को हैकर्स (Hackers) से कैसे सुरक्षित रखें? ऐसा इसलिए भी सोचना जरूरी है क्योंकि दिन पर दिन सोशल मीडिया फ्रॉड के किस्से तेजी से बढ़ रहे हैं. हाल ही में एक ऐसी ही एक खबर लिंक्डइन (LinkedIn) की सामने आई हैं. जिस पर एक रिपोर्ट के मुताबिक, 700 मिलियन खाते हैक किए गए हैं। आए दिन ऐसी खबरें आती रहती हैं। आप अपने Google अकाउंट को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं यहा जानें

Google अकाउंट: सिक्योरिटी चेकअप
अपने Google अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए, आपको नियमित रूप से ‘Security Checkup’ टूल से अपने अकाउंट की सुरक्षा की जांच करनी चाहिए। यह आपके फोन, टैबलेट या कंप्यूटर से किया जा सकता है। यह एक स्टेप-बाय-स्टेप गाइड है जो आपको पर्सनलाइज्ड और एक्शनेबल रेकमेंडेशन देती है जो आपके Google अकाउंट को सिक्योर करने में सहायता कर सकती हैं।

Google अकाउंट: पासवर्ड सिक्योरिटी
आपके Google खाते के लिए एक मजबूत पासवर्ड चुनना जरूरी है। आप स्वयं एक मजबूत पासवर्ड चुन सकते हैं या Google द्वारा सुझाए गए पासवर्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने पासवर्ड को आसानी से एक्सेस करने के लिए अपने Google खाते में भी सेव कर सकते हैं। अगर आप अपने सेव किए गए पासवर्ड की मजबूती और सुरक्षा की जांच करना चाहते हैं, तो आप एक त्वरित पासवर्ड जांच कर सकते हैं। यदि आपके किसी पासवर्ड के साथ छेड़छाड़ की गई है तो Google आपको चेतावनी भी देता है।

Google अकाउंट: टू-स्टेप वेरिफिकेशन
आपका Google अकाउंट पासवर्ड से सुरक्षित है लेकिन ये काफी नहीं है। ज्यादा सिक्योर लॉगिन के लिए, आपको अपने Google अकाउंट में टू-स्टेप वेरिफ़िकेशन सक्षम करना चाहिए। एक बार जब आप ऐसा कर लेते हैं तो जब आप किसी नए डिवाइस में साइन इन करने का प्रयास कर रहे होते हैं तो Google आपको हमेशा अलर्ट करेगा। यह आपसे लॉगिन की अनुमति देने की अनुमति भी मांगेगा। Google उन अकाउंट के लिए एक एडवांस प्रोटेक्शन प्रोग्राम भी प्रदान करता है जिन पर टारगेट ऑनलाइन अटैक का जोखिम होता है।

Google अकाउंट की मदद से ऐसे मिलेगा खोया हुआ स्मार्टफोन
यदि आप अपना फ़ोन खो देते हैं तो आप अपने डेटा को सुरक्षित रखने के लिए अपने Google अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ‘Find your phone’ ऑप्शन के माध्यम से संभव है जो आपको अपने फोन को दूरस्थ रूप से ढूंढने और लॉक करने देता है। अगर आपका खोया हुआ फोन अभी भी चालू है और इंटरनेट कनेक्शन एक्टिव है तो आप डिवाइस की जगह देख सकते हैं, और इससे आपको इसे ट्रैक करने में मदद मिल सकती है।

Google अकाउंट: सिक्योर कनेक्शन
अपने Google खाते को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षित कनेक्शन का इस्तेमाल करना जरूरी है। Google पब्लिक नेटवर्क का इस्तेमाल करने के लिए अलर्ट करता है। अगर आपको कभी पब्लिक नेटवर्क का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो Google आपको Address Bar में वॉर्निंग देगा कि यदि किसी साइट से आपका कनेक्शन सुरक्षित है या नहीं.

Google अकाउंट इस्तेमाल करते हुए इन बातों का रखें ध्यान
स्कैमिंग और फिशिंग अभी भी बहुत आम है, और हैकर्स आपके जीमेल के माध्यम से आप तक पहुँचने के लिए अलग-अलग तरीके लेकर आए हैं। संदिग्ध लगने वाले ईमेल से अवगत होना महत्वपूर्ण है। यह टेक्स्ट मैसेज और कॉल के जरिए भी हो सकता है। वेबसाइटों पर क्लिक करने से पहले उन्हें दोबारा चेक करना जरूरी है आपको उन ईमेल से भी सावधान रहना चाहिए जो आपकी पर्सनल जानकारी मांगते हैं।

विज्ञापन

हमसे जुड़ें

Do Subscribe

JOIN us on Facebook