ट्रेंडिंग देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

यहां सबसे कम दर पर मिल रहा Home Loan… जानिए 75 लाख रुपये के होम लोन पर कितनी देनी होगी EMI…

नई दिल्ली. खुद के घर खरीदने की चाहत पूरी करने के लिए होम लोन (Home Loan) लेने की जरूरत पड़ती है. लेकिन, होम लोन के लिए आवेदन करने से पहले कई बातों का ध्यान रखना होता है. उन्हीं बातों में से एक सबसे महत्वपूर्ण बात ब्याज दर भी है. ​कम ब्याज दर में होम लोन लेने का मतलब है कि आपको कम रकम ही चुकानी इोगी. कोरोना वायरस महामारी की वजह से अनिश्चितता को देखते हुए आरबीआई ने नीतिगत ब्याज दरों में बड़ी कटौती की है. इसके बाद होम लोन दरों में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है.



ऐसे में अगर उन बैंकों और हा​उसिंग फाइनेंस कंपनियों (HFCs) की लिस्ट देखी जाए, जो सबसे सस्ती दरों में होम लोन देते हैं तो इसमें सरकारी बैंक सबसे ऊपर हैं. लेकिन, कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) जैसे प्राइवेट सेक्टर के बैंक टॉप पर भी है. कोटक महिंद्रा बैंक अपने ग्राहकों को 6.75 फीसदी की दर से भी होम लोन दे रहा है. इसके बाद दूसरे नंबर पर सरकारी क्षेत्र का पंजाब नेशनल बैंक (PNB) है, जो 6.8 फीसदी की दर से होम लोन दे रहा है.

जानकारों का कहना है कि ऐसे कई कारण हैं, जिसके आधार पर यह कहा जा सकता है कि होम लोन लेने का यह सही समय है. सबसे कम ब्याज दर ऑफर करने वाले टॉप 15 लेंडर्स की लिस्ट देखें तो पता चलता है कि ये 6.75 फीसदी से लेकर 6.95 फीसदी के बीच ही होम लोन ऑफर कर रहे हैं. ये ब्याज दरें 20 साल के लिए 75 लाख रुपये के होम लोन पर है. Bankbazaar.com. के आंकड़ों से इस बारे में जानकारी मिलती है.

एक बात यह भी ध्यान देने योग्य है कि इन टॉप 15 लेंडर्स के अलावा भी कई ऐसे लेंडर्स हैं जो करीब-करीब इतने ही ब्याज दर पर होम लोन ऑफर कर रहे हैं. आईसीआईसीआई बैंक और एचएफसी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एचडीएफसी 7 ब्याज फीसदी की दर से होम लोन दे रहे हैं. जबकि, पब्लिक सेक्टर का भारतीय स्टेट बैंक 7.2 फीसदी की दर से 75 लाख रुपये का होम लोन ऑफर कर रहा है.



यहां बीएसई पर लिस्टेड पब्लिक व प्राइवेट सेक्टर के बैंक और हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों के आंकड़े जुटाए गए हैं. ब्याज दरों का यह ब्यौरा नेशनल हाउिसंग बैंक की वेबसाइट पर भी उपलब्ध है. इसमें 75 लाख रुपये के होम लोन के लिए ब्याज दर चुना गया है. 7 जनवरी 2020 तक का ही ये आंकड़ा है.