अन्य टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग यूथ वायरल

‘स्मार्टफोन’ एक विकल्प है न कि अनिवार्यता…जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल पड़ सकता है जान पर भारी…

लगातार बढ़ते जा रही स्मार्टफोन के उपयोग को लेकर कई शोध और रिसर्च सामने आने लगे हैं। इसमें दावा किया जा रहा है कि जरूरत से ज्यादा स्मार्टफोन का इस्तेमाल आपकी जान भी ले सकता है।

एक रिसर्च में पाया गया है कि स्मार्टफोन का प्रतिदिन 5 घंटे से ज्यादा इस्तेमाल मोटापे की वजह है। इसके कारण लोगों में हृदय रोगों की समस्या भी बढ़ रही है।



कोलंबिया की साइमन बॉलिवर यूनिवर्सिटी के प्रमुख शोधकर्ता मिरारी मैंटिला मैरोन का कहना है कि लोगों को स्मार्टफोन के मल्टीपल यूज और अनगिनत सर्विसेज को एक्सेस करने के अलावा उसके खतरों से जुड़ी जानकारी भी होनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि दिन में 5 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन के इस्तेमाल से मोटापा बढ़ता है। यह शोध 19 से 20 साल की औसत उम्र के 1060 विद्यार्थियों पर हुआ है. शोध में 700 लड़कियों और 360 लडक़ों को शामिल किया गया था. शोध के अनुसार दिन में 5 घंटे से ज्यादा स्मार्टफोन के इस्तेमाल से मोटापा बढऩे का खतरा 43 प्रतिशत बढ़ता है।
WP-GROUP

शोध के अनुसार स्मार्टफोन का अत्यधिक इस्तेमाल इंसान की सेहत के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है. इससे आपका फिजिकल एक्टविटी रेट काफी नीचे जा रहा है. इस वजह से लोग प्रीमैच्योर डेथ, डायबिटीज, हृदय रोग और कई तरह के खतरनाक कैंसर का शिकार हो रहे हैं।

यह भी देखें : 

सावधान: चार्जिंग में लगा था मोबाइल फोन…ईयरफोन लगाकर मूवी देख रहा युवक…पास में लेटा था भाई…विस्फोट…एक की मौत…दूसरा अस्पताल में…

Do Subscribe!!!

हमसे जुड़ें