टेक्नोलॉजी यूथ वायरल

स्मार्टफोन की वजह से खोपड़ी में निकल रहे हैं ‘सींग’… रिसर्च का खुलासा युवाओं की उड़ा देगा नींद…तो देर किस बात की…पढ़े ये खबर….

hands texting with mobile phones in cafe

एक नए शोध के मुताबिक मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने वाले युवाओं के सिर में सींग निकल रहे हैं. सिर के स्कैन में इस बात की पुष्टि भी हो गई है।

जी हां, बायोमकेनिक्स यानी कि जैव यांत्रिकी पर की गई एक नई रिसर्च में खुलासा हुआ है कि सिर को ज्यादा झुकाने के कारण युवा अपनी खोपड़ी के पीछे सींग विकसित कर रहे हैं.

रिसर्च के मुताबिक मोबाइल पर घंटों वक्त बिताने वाले युवा खास कर जिनकी उम्र 18 से 30 साल के बीच है, वो इसके ज्यादा शिकार हो रहे हैं. इस रिसर्च को ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड स्थित सनशाइन कोस्ट यूनिवर्सिटी में किया गया है।



रिसर्च में कहा गया है कि रीढ़ की हड्डी से वजन के शिफ्ट होकर सिर के पीछे की मांसपेशियों तक जाने से कनेक्टिंग टेंडन और लिगामेंट्स में हड्डी का विकास होता है.

नतीजतन एक हुक या सींग की तरह की हड्डियां बढ़ रही हैं, जो गर्दन के ठीक ऊपर की तरह खोपड़ी से बाहर निकली हुई है. वॉशिंगटन टाइम्स की खबर के मुताबिक, खोपड़ी के निचले हिस्से इस कांटेदार हड्डी को देखा जा सकता है. यह हड्डी किसी सींग की तरह लगती है.
WP-GROUP

डॉक्टरों के मुताबिक, हमारे खोपड़ी का वजन करीब साढ़े चार किलोग्राम का होता है यानी एक तरबूज के बराबर। आमतौर पर मोबाइल का इस्तेमाल करते वक्त लोग अपने सिर को लगातार आगे पीछे की तरफ हिलाते हैं.

ऐसे में गर्दन के निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव आता है और इसी के चलते हड्डियां बाहर की तरफ निकल जाती है, जो किसी किसी सींग की तरह दिखती है. ऐसा सिर पर ज्यादा दबाव पडऩे से हो रहा है।

यह भी देखें : 

BIG BREAKING : कांग्रेस प्रवक्ता की दिन दहाड़े गोली मार कर हत्या…जिम जा रहे थे तभी हमलावरों ने की ताबड़तोड़ फायरिंग…