टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग यूथ

अगर आप भी ज्यादा स्मार्टफोन करते हैं इस्तेमाल…तो हो जाएं सावधान…हो सकती है ये भयानक बीमारियां…

स्मार्टफोन्स को भारत में आए पूरे 10 साल हो चुके हैं और इन 10 सालों में स्मार्टफोन की तकनीक पूरी तरह से बदल चुकी है। वहीं, लोग भी इन स्मार्टफोन को सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं और ये स्मार्टफोन भी लोगों के लिेए ऑक्सीजन का काम करते हैं। अगर लोगों के एक दिन के लिए भी स्मार्टफोन को छीन लिया जाए, तो लोग बहुत परेशान हो जाते हैं।

लेकिन स्मार्टफोन के जितने फायदे है, तो उतने नुकसान भी हैं। दरअसल, स्मार्टफोन पर सभी काम पूरे होने की वजह से लोग इनका ज्यादा इस्तेमाल करने लगे हैं। इन स्मार्टफोन की वजह से लोगों की सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। वहीं, लोगों की आंखों पर भी स्मार्टफोन का गलत असर पड़ रहा है। लेकिन अब स्मार्टफोन और इंटरनेट लोगों के लाइफस्टाइल के साथ पूरी तरह से जुड़ चुका है।

आज हम आपको स्मार्टफोन से होने वाली बीमारियों की ऐसी जानकारी देने वाले है, जो कि आपको हैरान कर देगी। इसके बाद शायद आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना पूरी तरह से तो नहीं, लेकिन थोड़ा कम कर सकते हैं।



आंखो की रोशिनी जा सकती है
स्मार्टफोन से आंखों को नुकसान को लेकर एक रिसर्च की गई थी, जिसमें पता चला था कि ज्यादा स्मार्टफोन इस्तेमाल करने से लोगों की आंखों की रोशिनी पूरी तरह से चली गई थी। इस रिपोर्ट में यह जानकारी मिली थी कि स्मार्टफोन उपयोग करने से 50 साल तक आते-आते लोग आंखों की रोशिनी पूरी तरह खो सकते है।

आंखों पर पड़ता है बुरा असर
ऑप्टिकल कैमिस्ट्री रिसर्च अनुसार, ब्लू लाइट कलर आंखों की रेटिना को पूरी तरह से नुकसान पहुंचाता है और साथ ही आंख के जरूरी पार्ट को सेल किर्ल्स में बदल देता है। इससे लोगों की आंखों पर बुरा असर पड़ता है। वहीं इस खोज से जानकारी मिली है कि अगर आप भी नीली रोशिनी में काम करते है, तो इससे आपकी आंख को नुकसान पहुंच सकता है।
WP-GROUP

ऐसे करें अपनी आंखों का बचाव
1. अपनी आंखों को बचाने के लिए आपको स्मार्टफोन की स्क्रीन की सेटिंग में जाकर ब्लू लाइट को ऑन करना होगा। साथ ही आप अपनी आंखों के बचाव के लिए हाई-क्वालिटी स्क्रीन प्रोटेक्टर्स का उपयोग कर सकते है।
2. अगर आप भी लंबे समय से कंप्यूटर और लैपटॉप पर काम करते हैं, तो आपको अपनी आंखों का चैकअप करवाना चाहिए। साथ ही आप डॉक्टर की सलह से आप बेस्ट आई-ड्रॉप्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
3. काम के समय में आप अपनी आंखों को ठंडे पानी से धो सकते है, इससे आपकी आंखों को बहुत आराम मिलेगा।

यह भी देखें : 

VIDEO: साध्वी प्रज्ञा के रोड शो में हंगामा…काले झंडे दिखाने पर BJP कार्यकर्ताओं ने दो युवकों को पीटा…

विज्ञापन

हमसे जुड़ें

Do Subscribe!!!