सन 1989 में सिर्फ इतने में बिका करती थी बीयर, होटल का 30 साल पुराना बिल हुआ वायरल » द खबरीलाल                  
अन्य वायरल

सन 1989 में सिर्फ इतने में बिका करती थी बीयर, होटल का 30 साल पुराना बिल हुआ वायरल

सोचिए सिर्फ 33 रुपये में बीयर की एक बोतल मिलने लगे तो लोगों की कितनी ज्यादा भीड़ लग जाएगी. वहीं अगर खाने-पीने की बात करें तो पहले के जमाने में 2 रुपए में मसाला डोसा-कॉफी और 20 रुपये से कम में स्वादिष्ट दाल-मखनी मिला करती थी. हालांकि, आज के वक्त में ऐसा लोग सोच भी नहीं सकते. फिलहाल, एक ऐसा किस्सा बताते हैं जो आज से 30 साल पहले दिल्ली के एक रेस्टोरेंट में देखने को मिला, जब लोग खाने-पीने के लिए जाते थे और सिर्फ 100 रुपये से भी कम पैसे खर्च किया करते थे.

क्या आपने कभी 33 रुपये बीयर खरीदा?
हाल ही में, निबेदिता चक्रवर्ती (Nibedita Chakraborty) नाम की एक यूजर ने फेसबुक ग्रुप पर पुराने बिलों की तस्वीरें शेयर कीं, जहां वह और उनके पति खाने-पीने के लिए बाहर गए थे. 1989 के बिल क्वॉलिटी रेस्टोरेंट और अल्का होटल के थे. यदि आप बिलों पर करीब से नजर डालेंगे तो आप हैरान रह जाएंगे. उदाहरण के लिए, क्वॉलिटी रेस्तरां में उनके खाने-पीने का कुल बिल मात्र 196 रुपये था. उन्होंने जो खाना खाया, उसकी कीमत भी चौंकाने वाली थी. दाल मखनी की एक प्लेट की कीमत सिर्फ 18 रुपये थी, जबकि चिकन दो प्याजा की एक प्लेट की कीमत 38 रुपये थी. एक कटोरी रायता की कीमत केवल 28 रुपये थी.

आज के समय में यह कर पाना संभव नहीं
इन दिनों अगर आप चिप्स का एक पैकेट या पानी की एक बोतल खरीदेंगे तो आपको अपनी जेब से 40 रुपये देना पड़ सकता है. अधिकांश कैफे-बार में केवल एक छोटे से स्टार्टर की कीमत 200 रुपये से अधिक होती है, जो 1989 में निबेदिता द्वारा भुगतान की गई कुल राशि थी. यहां तक कि उन्होंने बीयर की एक बोतल के लिए मात्र 33 रुपये भुगतान किया. आज के दिन यह अकल्पनीय है. यहां तक कि 2023 में सबसे सस्ती बीयर की कीमत भी कम से कम 120 रुपये होगी. इन कीमतों के बारे में सबसे दिलचस्प बात यह है कि यह कीमत सिर्फ 30 साल पहले की है, जो पिछले तीन दशकों में मुद्रास्फीति वास्तव में आसमान छू गई है.