Breaking News देश -विदेश सियासत स्लाइडर

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष ने पद से दिया इस्तीफा… अब इन नामों पर चर्चा…

यूपी सरकार में मंत्री स्वतंत्र देव सिंह (swatantra dev singh) ने यूपी बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने अपना इस्तीफा बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को भेज दिया है. प्रदेश अध्यक्ष का उनका कार्यकाल वैसे 16 जुलाई को खत्म हो गया था. अब इस बात को लेकर चर्चा है कि यूपी में बीजेपी का नया अध्यक्ष कौन होगा? माना जा रहा है कि इसकी घोषणा आने वाले तीन दिनों में कर दी जाएगी. कुछ नाम भी इस लिस्ट में आगे चल रहे हैं.

स्वतंत्र देव सिंह फिलहाल योगी सरकार में जल शक्ति मंत्री हैं. इसके अलावा हाल ही में उनको विधान परिषद का नेता भी चुना गया है. विधान परिषद में उन्होंने पूर्व डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा की जगह ली है.

तीन साल संभाला कार्यभार
स्वतंत्र देव सिंह तीन साल बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रहे. उनको 19 जुलाई 2019 को यह पद सौंपा गया था. वह बीजेपी के तीसरे प्रदेश अध्यक्ष रहे जिन्होंने तीन साल का कार्यकाल पूरा किया. यूपी में पूर्व सीएम कल्याण सिंह और राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्रा सबसे लंबे वक्त तक बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष रहे. दोनों इस पोस्ट पर छह-छह साल तक रहे.

कौन हो सकता है यूपी में बीजेपी का नया प्रदेश अध्यक्ष?
सूत्रों के मुताबिक, यूपी बीजेपी को 30 जुलाई तक नया प्रदेश अध्यक्ष मिल जाएगा. अब नामों को लेकर कयास लगाये जाने लगे हैं. माना जा रहा है कि नया प्रदेश अध्यक्ष ओबीसी, ब्राह्मण में से कोई हो सकता है. या पश्चिमी उत्तर प्रदेश के किसी चेहरे को भी यह पद सौंपा जा सकता है. 2014, 2017, 2019 और 2022 में बीजेपी ने यूपी में शानदार प्रदर्शन किया है.

ऐसा ही प्रदर्शन पार्टी 2024 लोकसभा चुनाव में भी करना चाहेगी. ऐसे में पार्टी प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव लोकसभा इलेक्शन को ध्यान में रखकर कर सकती है क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा वक्त नहीं बचा है.

ज़रूरत से ज्यादा करते हैं दूसरों की केयर? ये आदत पहुंचाएगी नुकसान, जानिए कैसे

फिलहाल इस रेस में दिनेश शर्मा का नाम सबसे आगे है. इसके साथ-साथ केंद्रीय मंत्री बीएल वर्मा, संजीव बालियान, ओबीसी कैंप से मंत्री धर्मपाल सिंह का नाम चर्चा में है. ब्राह्मण चेहरों की बात करें तो सुब्रत पाठक, हरीश द्विवेदी, दिनेश उपाध्याय, गोविंद नारायण शुक्ला, ब्रज बहादुर शर्मा का नाम लिस्ट में है.