टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग व्यापार

Ola को पछाड़कर ओकिनावा बना देश का टॉप इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर ब्रांड, देखें डिटेल्स

नई दिल्ली. आग की घटनाओं के बावजूद इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता ओकिनावा ऑटोटेक ओला इलेक्ट्रिक को पछाड़कर भारत का टॉप इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर ब्रांड बन गया है. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) के मुताबिक, ओकिनावा ऑटोटेक ने सबसे ज्यादा 9,309 यूनिट्स की बिक्री की है. इस बीच, ओला इलेक्ट्रिक ने पिछले महीने 9,225 यूनिट्स की बिक्री की है. मई 2021 में ओकिनावा ऑटोटेक ने अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर की सिर्फ 217 यूनिट्स की बिक्री की थी.

कंपनी हाल ही में अगले दो वर्षों में ई-टू-व्हीलर्स में 1,200-1,500 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है. कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन व्यवसाय को आक्रामक रूप से विकसित करने का लक्ष्य लेकर चल रही है. हाल ही में एक रिपोर्ट में कहा गया था कि ओकिनावा ऑटोटेक ने बैटरी से संबंधित “किसी भी समस्या” को ठीक करने के लिए अपने ‘प्रेज़ प्रो’ स्कूटर की 3,215 इकाइयों को वापस बुला लिया है.

सरकार जारी करेगी नई गाइडलाइन
पिछले महीने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर वाहनों में आग और विस्फोट की कई घटनाएं सामने आई थीं. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार ईवी टू-व्हीलर वाहनों के लिए ईवी बैटरी मानकों (बीआईएस मानकों) को पेश करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसे बाद में चार पहिया वाहनों में विस्तारित किया जाएगा. ईवी बैटरी के लिए बीआईएस मानक “साइज, कनेक्टर, स्पेसिफिकेशन और मिनिमम क्वलिटी ऑफ सेल पर गौर करेंगे.

हाल ही में लॉन्च किया है नया स्कूटर
गुरुग्राम बेस्ड ओकिनावा ऑटोटेक ने हाल ही में भारतीय बाजार में ओखी 90 इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है. इसकी शुरुआती कीमत 1.22 लाख रुपये (एक्स शोरूम, फेम II सब्सिडी के बाद) है. ओखी 90 में कई स्टाइलिंग हाइलाइट्स और नए फीचर्स दिए गए हैं. iPraise+ और Praise Pro के बाद यह कंपनी का तीसरा इलेक्ट्रिक स्कूटर है. ओखी 90 में 3800-वाट मोटर का इस्तेमाल किया गया है. कंपनी का दावा है कि यह 80 किमी प्रति घंटे से लेकर 90 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ 160 किमी से ज्यादा की रेंज देने में कैपेबल होगा.

ओकिनावा ऑटोटेक ने वापस मंगाए थे 3,000 से ज्यादा इलेक्ट्रिक स्कूटर
देश के विभिन्न हिस्सों में इलेक्ट्रिक स्कूटरों में आग लगने की घटनाएं हुई हैं, जिससे निर्माताओं को अपने वाहनों को रिकॉल करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. भारत की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता कंपनी Ola Electric ग्राहकों से अपने स्कूटर रिकॉल किए हैं. कंपनी ने 1,441 यूनिट्स को रिकॉल किया है. ओकिनावा ऑटोटेक ने 3,000 से अधिक इकाइयों को वापस बुलाया था, जबकि प्योर ईवी ने लगभग 2,000 इकाइयों के लिए इसी तरह रिकॉल किया था.