व्यापार स्लाइडर

दौलत के मामले में मुकेश अंबानी के करीब पहुंचे गौतम अडानी, बस इतना रह गया फासला

रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी एशिया के सबसे अमीर शख्स हैं. लेकिन अब उनकी इस बादशाहत को भारत के ही दूसरे अमीर कारोबारी गौतम अडानी चुनौती देते दिख रहे हैं. अडानी अब दौलत के मामले में अंबानी के बेहद करीब पहुंच गए हैं.

रिलायंस समूह के शेयरों में गिरावट और अडानी समूह के शेयरों में मजबूती की वजह से दोनों में फासला बहुत कम रह गया है. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक गुरुवार 25 नवंबर को मुकेश अंबानी की नेटवर्थ घटकर 89.7 अरब डॉलर (करीब 6.68 लाख करोड़ रुपये) रह गई है. दूसरी तरफ गौतम अडानी की संपत्त‍ि बढ़कर 89.1 अरब डॉलर (करीब 6.64 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंच गई है.

कितनी घटी-बढ़ी संपत्ति
बुधवार को मुकेश अंबानी की संपत्ति में 1.32 अरब डॉलर (करीब 9,841 करोड़ रुपये) की कमी आई, जबकि गौतम अडानी की संपत्त‍ि में 37.5 करोड़ डॉलर (करीब 2795 करोड़ रुपये) की बढ़त हुई है. इसके बावजूद मुकेश अंबानी एश‍िया के सबसे अमीर और दुनिया के 12वें अमीर के पायदान पर बने हुए हैं. गौतम अडानी एश‍िया के दूसरे और दुनिया के 13वें सबसे अमीर शख्स हैं.

गौरतलब है कि कल कई मीडिया रिपोर्ट में ऐसी भी खबरें आई थीं कि गौतम अडानी ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ दिया है. लेकिन ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट से यह साफ है कि अभी गौतम अडानी पीछे हैं. ब्लूमबर्ग हर दिन के आंकड़ों के मुताबिक इंडेक्स प्रकाश‍ित करता है और इसकी रिपोर्ट को प्रमाण‍िक माना जाता है.

रिलायंस के शेयर टूटे
रिलायंस समूह की प्रमुख कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर बुधवार को बीएसई पर 1.48% टूटकर 2350.90 रुपये पर बंद हुए. दूसरी तरफ अडानी समूह की शेयर बाजार में लिस्टेड 6 कंपनियों में से अडानी पोर्ट्स में 5 फीसदी और अडानी एंटरप्राइजेज में 2.76 फीसदी की तेजी आई. अडानी ग्रीन एनर्जी भी हरे निशान में बंद हुआ.