खेलकूद ट्रेंडिंग

IPL 2021: नरेन और कोहली के ‘चौके’, तो सिराज का ‘शतक’ और हर्षल का कमाल, RCB vs KKR मैच में बने रिकॉर्ड

आईपीएल 2021 (IPL 2021) सीजन अपनी आखिरी मंजिल के एक कदम और करीब पहुंच गया है. सोमवार 11 अक्टूबर को सीजन के दूसरे प्लेऑफ मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को 4 विकेट से हरा दिया. इस एलिमिनेटर मुकाबले में जीत के साथ ही कोलकाता ने दूसरे क्वालिफायर में अपनी जगह बनाई, जहां उसका सामना दिल्ली कैपिटल्स से होगा. शारजाह में हुए छोटे स्कोर वाले इस मैच में वैसे तो ज्यादा धूम-धड़ाका नहीं हुआ, लेकिन फिर भी कुछ खिलाड़ियों के नाम खास उपलब्धियां दर्ज हुईं, जिसमें KKR के स्पिन-ऑलराउंडर सुनील नरेन (Sunil Narine) सबसे ऊपर रहे. इस दिग्गज स्पिनर ने पहले अपनी गेंदबाजी से RCB का काम खराब किया और फिर बल्लेबाजी में भी जीत की उम्मीद को ध्वस्त कर दिया.

लीग स्टेज में तीसरे और चौथे स्थान पर रही बैंगलोर और कोलकाता के बीच हुए इस मुकाबले में गेंदबाजों का जलवा रहा. पहले बल्लेबाजी करते हुए विराट कोहली के 39 रनों की मदद से बैंगलोर ने सिर्फ 137 रन बनाए. सुनील नरेन ने 4 ओवरों में 4 विकेट झटके. फिर कोलकाता को भी इस लक्ष्य तक पहुंचने में मुश्किलों को सामना करना पड़ा और इस बार भी सुनील नरेन का कमाल टीम के काम आया, जिन्होंने 15 गेंदों में 3 छक्के ठोकते हुए 26 रन बनाए. 20वें ओवर की चौथी गेंद पर कोलकाता ने आखिरकार इस लक्ष्य को हासिल कर RCB की सभी उम्मीदों को खत्म कर दिया.

RCB vs KKR मैच के खास आंकड़े

सुनील नरेन के अलावा RCB के कप्तान विराट कोहली और मोहम्मद सिराज ने भी कुछ निजी उपलब्धियां इस मैच में हासिल की.

140 मैच में RCB की कप्तानी के बाद विराट कोहली का IPL में कप्तानी का सफर बिना ट्रॉफी के खत्म हुआ. वह बिना खिताब जीते सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बने. कोहली की कप्तानी में बैंगलोर ने 66 मैच जीते और 70 में हार मिली. उनके बाद दूसरे नंबर पर वीरेंद्र सहवाग हैं, जिन्होंने बिना खिताब जीते 53 मैचों में कप्तानी की.

विराट कोहली ने इस मैच में 39 रन बनाए और इस दौरान उन्होंने 5 चौके ठोके. इन 5 चौकों के साथ ही वह टी20 क्रिकेट में 900 चौके जड़ने वाले सिर्फ दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए. उनसे आगे सिर्फ शिखर धवन हैं, जिनके 986 चौके हैं.

कोहली का ये सीजन 405 रनों के साथ खत्म हुए. उन्होंने 15 पारियों में सिर्फ 119 के स्ट्राइक रेट और 28 के औसत से ये रन बनाए. हालांकि, उन्होंने 8वीं बार IPL में एक सीजन में 400 रन पूरे किए और शिखर धवन की बराबरी की. उनसे ज्यादा सुरेश रैना ने 9 बार ये कमाल किया है.

सुनील नरेन ने इस पारी में 4 विकेट लिए. इस तरह वह IPL में एक पारी में सबसे ज्यादा 9 बार 4 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. उन्होंने लसिथ मलिंगा (8) को पीछे छोड़ा.

इतना ही नहीं, ये तीसरा मौका था जब नरेन ने RCB के खिलाफ एक पारी में 4 विकेट झटके. IPL में एक ही टीम के खिलाफ तीन बार ये कमाल करने वाले वह पहले गेंदबाज भी बन गए. इससे पहले 2014 में दो बार नरेन RCB के खिलाफ ये करिश्मा किया था.

RCB के मीडियम पेसर हर्षल पटेल के सफल सीजन का भी अंत हुआ और आखिरी मैच में भी उन्होंने अहम विकेट लिए. हर्षल ने दो विकेट लेकर 32 विकेटों के साथ सीजन खत्म किया और ड्वेन ब्रावो के IPL रिकॉर्ड की बराबरी की. हर्षल के पास ब्रावो का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका था, लेकिन देवदत्त पडिक्कल ने कैच टपका दिया.

वहीं RCB के ही पेसर मोहम्मद सिराज ने इस सीजन के अपने आखिरी ओवर में 2 विकेट लेकर दो उपलब्धियां हासिल की. सुनील नरेन के विकेट के साथ सिराज ने टी20 करियर में अपने 100 विकेट पूरे किए, जबकि उसी ओवर में दिनेश कार्तिक का विकेट लेकर IPL में 50 विकेट पूरे किए.