टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग यूथ व्यापार स्लाइडर

पेट्रोल वाहनों को करें बॉय-बॉय और घर ले आएं इलेक्ट्रिक स्कूटर्स… 20 रुपये से भी कम में चलते हैं 100km…

नई दिल्ली। देश में इन दिनों पेट्रोल के दाम आसमान छू रहे हैं। ऐसे में आम आदमी त्रस्त है कि आखिर वो अपने रोजमर्रा के कार्यों को पूरा करने के लिए पारंपरिक ईंधन वाली बाइक्स और स्कूटर्स को कैसे इस्तेमाल करे। हालांकि भारत में इन दिनों सरकार इलेक्ट्रिक व्हीलकल्स यानी ईवी पर काफी ध्यान दे रही है और लोगों को इन्हें खरीदने के लिए प्रोत्साहित भी कर रही है। लेकिन यह अलग बात है कि अधिकतर लोग आज भी इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से ज्यादा पेट्रोल वाले वाहनों पर भरोसा दिखा रहे हैं।

क्योंकि उनके दिमाग में ईवी को लेकर कुथ मिथक बातें हैं। अगर आप भी इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लेकर कुछ संदेह रखते हैं तो आज हम आपको अपने इस लेख के जरिये बता रहे हैं कि कैसे पेट्रोल के मुकाबले इलेक्ट्रिक स्कूटर्स बेहतर होते हैं और आपको इन्हें क्यों खरीदना चाहिये।



पैसों की बचत : एक आम आदमी या कहिये मिडिल क्लास व्यक्ति सेविंग्स काफी जरूरी होती है। इसलिए भी लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की तरफ रुख करना चाहिये। क्योंकि बाज़ार में इन दिनों बहुत से ऐसे इलेक्ट्रिक व्हीकल्स मौजूद हैं जो एक बार फुल चार्ज होने में महज 1 से 2 यूनिट के बीच में बिजली खाते हैं और बैटरी फुल होने पर तकरीबन 100 किमीं तक की रेंज प्रदान करते हैं।

इसका मतलब ये इलेक्ट्रिक स्कूटर 20 रुपये से भी कम में आपको 100 किमीं की ड्राइविंग रेंज प्रदान कर सकता है। इस लिहाज़ से अगर आप इसकी तुलना पेट्रोल वाले स्कूटर्स से करेंगे तो खुद अपने आप जान जाएंगे कि 100 किमी. चलाने के लिए आपको उसमें कितने रुपये का पेट्रोल डलवाना पड़ेगा। तो सबसे अहम बात आप ईवी स्कूटर की मदद से अपनी जेब पर पड़ने वाले पेट्रोल के बोझ से मुक्ति पा सकते हैं।

प्रदूषण से छुटकारा : इलेक्ट्रिक स्कूटर का दूसरा महत्वपूर्ण फायदा आप पर्यावरण को पहुंचाते हैं। सामान्य ईंधन वाला स्कूटर वातावरण में प्रदूषण फैलाने का काम करता है। वहीं ईवी में ध्वनि प्रदूषण और वायु प्रदूषण दोनों ही न की बराबर होता है। इसका मतलब यह भी है कि ईवी का इस्तेमाल कर के आप अपने आस-पास के इलाके को प्रदूषण मुक्त कर सकते हैं।

जिस वजह से आपके शहर आपकी सोसायटी और आपके नजदीक रहने वाले बच्चों, बुजुर्ग गर्भवती महिलाएं यहां तक कि युवाओं को भी पॉल्यूशन की वजह से होने वाले सेहत के नुकसान से मिल सकती है। यही कारण है कि सरकार भी ईवी पर ज्यादा जोर दे रही है।



मिलती है तेज स्पीड : बहुत से लोगों के दिमाग में खासकर युवाओं की बात करें तो उनके मन में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को लेकर ऐसा वहम है कि यह काफी धीमी गति से चलते हैं। लेकिन आपको बता दें टेक्नोलॉजी ने बीते कुछ वर्षों में काफी तरक्की की है और इस वक्त भारत में एक-दो नहीं बल्कि कई ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स मौजूद हैं जो तेज गति के साथ चल सकते हैं और काफी आधुनिक कनेक्टिविटी फीचर्स के साथ आते हैं।

जिनमें Ather 450X, TVS IQube, Bajaj Chetak और Okinawa का नाम शामिल है। बता दें आप खरीदने से पहले इन स्कूटर्स का ट्रॉयल भी ले सकते हैं। हालांकि इनकी कीमत पारंपरिक ईंधन वाले वाहनों से आपको ज्यादा लग सकती है। लेकिन दिन प्रतिदिन खर्चे का हिसाब आप लगाएंगे तो आपको ये काफी सस्ते नजर आएंगे।

यह भी देखें:

VIDEO: सब्जी बेचने वाले पांडेय जी का ये गजब वाला Swag देखकर आप भी कहेंगे `भई वाह`…