टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग

आज से इन स्मार्टफोन्स में नहीं मिलेगा WhatsApp सपोर्ट… हो सकता है बंद…

आज यानी 1 जनवरी 2021 से कुछ स्मार्टफोन्स से WhatsApp का सपोर्ट बंद होने वाला है. हमने आपको इस बारे में पहले भी बताया है, लेकिन अब चूंकि साल 2020 खत्म हो चुका है तो आपको इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए.

दरअसल कंपनी आए दिन WhatsApp में नए फीचर्स और सिक्योरिटी पैच देती है, इस वजह से कंपनी का कहना है कि काफी पुराने हो चुके स्मार्टफोन के हार्टवेयर और सॉफ्टवेयर की वजह से उनमें नए फीचर्स और पैच नहीं दिए जा सकते, इस वजह से उनमें सपोर्ट भी बंद कर दिया जाएगा.



1 जनवरी 2021 से कुछ पुराने आईफोन सहित एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में भी अगर WhatsApp काम करना बंद कर दे तो इसमें कोई हैरानी नहीं होगी.

कंपनी के मुताबिक iOS 9 से पुराने वर्जन पर चलने वाले आईफोन और वैसे एंड्रॉयड स्मार्टफोन जो Android 4.0.3 वर्जन से पुराना सॉफ्टवेयर पर चल रहे हैं, इनमें WhatsApp का सपोर्ट नहीं दिया जाएगा. ये 1 जनवरी 2021 से लागू हो रहा है.

चूंकि दुनिया में काफी कम ही लोग हैं जो अब भी इतने पुराने वर्जन के सॉफ्टवेयर वाला स्मार्टफोन यूज कर रहे हैं, इसलिए WhatsApp के इस कदम से ज्यादा यूजर्स प्रभावित नहीं होंगे.

अगर आप भी पुराना आईफोन या या पुराने वर्जन का एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूज करते हैं तो चेक कर लें. अगर सॉफ्टवेयर अपडेट उपलब्ध है तो अपडेट कर लें. अगर अपडेट उपलब्ध नहीं है तो फिर आपको WhatsApp यूज करने के लिए शायद स्मार्टफोन अपग्रेड करने की जरूरत होगी.