टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग स्लाइडर

Windows 10 यूजर्स हो जाए सावधान! अपडेट के बाद बंद हो सकता है आपका इंटरनेट…

नई दिल्ली. माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) की Windows 10 के अपडेट्स हमेशा से अपनी कमियों के चलते चर्चा में रहे हैं. इसमें अक्सर परफॉर्मेंस की दिक्कत, बैटरी की दिक्कत और कभी सॉफ्टवेयर प्रॉब्लम आती रही हैं. वहीं, अब नए अपडेट के बाद विंडोज 10 में एक ऐसी खामी आई है जिससे आपके कंप्यूटर में इंटरनेट ही काम ना करे. और अगर ऐसा होता है तो लॉकडाउन (Lockdown) के दिनों में वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर रहे लोगों के लिए बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है.

नई विंडो अपडेट में कई बड़ी परेशानियां- माइक्रोसॉफ्ट की Windows 10 अपडेट की खामियां लगातार जारी हैं. Microsoft के नए पैच, KB4549951 के साथ, विंडोज 10 के अपडेट के साथ यूजर्स को नई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफॉर्म पर यूजर्स इसकी शिकायत करते हुए बताते हैं कि अपडेट करने के बाद वो ब्लूटूथ (Bluetooth) का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं.

इंटरनेट हो सकता है बंद –यह भी बताया जा रहा है कि नया अपडेट कुछ लोगों के लिए वाई-फाई कनेक्टिविटी को ब्रेक कर रहा है. इससे इंटनेट या तो बहुत स्लो हो जाता है या फिर इंटरनेट सिस्टम में काम नहीं करता है. वहीं, कई यूजर्स को ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ एरर मैसेज की रिपोर्ट भी सामने आई है.

ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ की समस्याएं बहुत परेशान करती हैं. क्योंकि पीसी और लैपटॉप रिस्पॉन्स करना बंद कर देता है. ऐसे में यूजर्स के पास सिर्फ रिस्टार्ट करने के अलावा कोई और ऑप्शन नहीं होता है. ऐसे में जिस काम को यूजर्स कर रहा होता है उस फाइल और डॉक्यूमेंट के खोने का डर हमेशा बना रहता है.

माइक्रोसॉफ्ट ने नहीं दिया अभी तक कोई जवाब- कई यूजर्स ने इसकी शिकायत माइक्रोसॉफ्ट से की है, लेकिन अभी तक कंपनी ने अपडेट के साथ मुद्दों को स्वीकार नहीं किया है, जिसे 14 अप्रैल को उपलब्ध कराया गया था.

अब सवाल उठता है कि आखिर यूजर्स क्या करें- इस पर टेक्नोलॉजी के जानकार बताते हैं कि फिलहाल, विंडोज 10 KB 4549951 के साथ पेश किए गए मुद्दों को ठीक करने का सिर्फ एक तरीका इन अपडेट्स को अनस्टॉल कर देना है. हालांकि, इस बात का ध्यान रहें कि यह अपडेट कई नई सुरक्षा आपके सिस्टम को देता है.

अगर आप अपडेट को अनइंस्टॉल करना चाहते है तो ये तरीका इस्तेमाल कर सकते हैं. सेटिंग ऐप खोलें (स्टार्ट मेनू में कोक आइकन) ‘अपडेट एंड सिक्योरिटी’ पर क्लिक करें और फिर बायें हाथ के मेनू में ‘विंडोज अपडेट’ पर क्लिक करें.

इसके बाद, ‘अपडेट हिस्ट्री’ पर क्लिक करें. ‘अपडेट अनइंस्टॉल पर क्लिक करें, अपडेट की लिस्ट में KB4549951 ढूंढें, इस पर क्लिक करें, फिर इसे अनइंस्टॉल कर दें.

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

हमसे जुड़ें

Do Subscribe

JOIN us on Facebook