ट्रेंडिंग देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

ALERT! दिसंबर में 9 दिन बंद रहेंगे बैंक…चेक कर लीजिए छुट्टियों की लिस्ट…

File Photo

साल के आखिरी महीने यानी दिसंबर की शुरुआत हो चुकी है। इस महीने देश के अलग-अलग हिस्‍सों में त्‍योहार की वजह से अधिकतर बैंक 9 दिन बंद रहेंगे। ऐसे में यह जरूरी है कि बैंकों की छुट्टियों की लिस्ट अभी चेक कर लें।

इस महीने के पहले दिन यानी आज (1 दिसंबर) रविवार को साप्‍ताहिक अवकाश होने की वजह से बैंकों में छुट्टी है। इसके अलावा रविवार की वजह से 8, 15, 22 और 29 दिसंबर को भी बैंक बंद रहेंगे।



वहीं 14 दिसंबर (दूसरा शनिवार) और 28 दिसंबर (चौथा शनिवार) को भी बैंक बंद रहेंगे। दरअसल, आरबीआई की गाइडलाइन के मुताबिक महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंकों में छुट्टी रहती है।

यही वजह है कि दिसंबर में भी 14 और 28 दिसंबर को बैंकों में आपका कोई काम नहीं होगा। इसके अलावा देश के बैंकों में 25 दिसंबर को भी छुट्टी रहेगी। 25 दिसंबर को क्रिसमस डे मनाया जाता है और यही वजह है कि बैंक बंद रहेंगे। वहीं पूर्वोत्‍तर के कुछ राज्‍यों में 24 और 26 दिसंबर को बैंक में काम नहीं होगा।
WP-GROUP

दरअसल, पूर्वोत्‍तर के कुछ राज्‍यों में 3 दिन क्रिसमस फेस्टिवल के तौर पर मनाया जाता है। यही वजह है कि बैंकों में छुट्टी रहती है। इसके अलावा गोवा में 19 दिसंबर को लिबरेशन डे की वजह से बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में जरूरी है कि आप छुट्टियों की जानकारी रखें ताकि बैंकिंग के काम कराने में कोई दिक्‍कत न हो।

बैंकों की छुट्टियों की जानकारी के लिए आप रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की वेबसाइट https://www.rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx पर विजिट कर सकते हैं। यहां आप जाकर अपने राज्‍य के हिसाब से छुट्टियों को देखकर अलर्ट हो सकते हैं।

यह भी देखें : 

आज है महीने का पहला दिन…इन राशि वालों को हो सकती है धन की प्राप्ति…बाकी भी जानें आज का राशिफल…

Do Subscribe!!!

हमसे जुड़ें