खेलकूद ट्रेंडिंग स्लाइडर

क्रिकेट: तीसरे दिन का खेल खत्म…दक्षिण अफ्रीका 275 पर ऑल आउट…भारत को 326 रन की बढ़त…

File Photo

पुणे। पुणे के एमसीए स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। भारतीय बल्लेबाजों के बाद मैच के तीसरे दिन शनिवार को गेंदबाजों ने भी जोरदार खेल दिखाते हुए दक्षिण अफ्रीका को महज 275 रन पर समेट दिया।

इस तरह पहली पारी के आधार पर भारतीय टीम के पास अब 326 रन की बढ़त हो चुकी है। अभी मैच में दो दिन का वक्त शेष है।

भारतीय गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 275 रनों पर समेट दिया। भारत की ओर से रविचंद्रन अश्विन ने चार, तेज गेंदबाज उमेश यादव ने तीन, मोहम्मद शमी ने दो और रवींद्र जडेजा ने एक विकेट हासिल किया।



अश्विन ने इसके साथ ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने 50 विकेट पूरे कर लिए हैं। दक्षिण अफ्रीका की ओर से निचले क्रम के बल्लेबाज केशव महाराज ने 132 गेंदों पर 12 चौकों की मदद से सर्वाधिक 72 रन बनाए।

महाराज के अलावा कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 64, वर्नोन फिलैंडर ने नाबाद 44 , थ्यूनिस डि ब्रुइन ने 30 और क्विंटन डि कॉक ने 31 रन बनाए। महाराज और फिलैंडर ने नौवें विकेट के लिए 109 रनों की साझेदारी की। विशाल स्कोर के सामने दक्षिण अफ्रीका की शुरुआत बेहद खराब रही।

उमेश यादव ने एडेन मार्कराम को दो के कुल स्कोर पर ही पवेलियन भेज मेहमान टीम को दबाव में ला दिया। मार्कराम खाता भी नहीं खोल पाए। दूसरे सलामी बल्लेबाजी भी उमेश की गेंद पर गच्छा खा गए।
उमेश की उछाल भरी गेंद को डीन एल्गर (6) छोडऩा चाहते थे लेकिन गेंद बल्ले से टकरा कर स्टम्प पर जा लगी. 
WP-GROUP

उमेश एक छोर से बेहतरीन गेंदबाजी कर रहे थे और मोहम्मद शमी दूसरे छोर से दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाजों की परीक्षा ले रहे थे। उन्हें आखिरकार टेम्बा बावुमा (8) का विकेट मिला. दक्षिण अफ्रीका ने 41 के कुल योग पर एनरिक नोर्टजे (3) के रूप में अपना चौथा विकेट खोया. नोर्टजे को तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पवेलियन की राह दिखाई।

थ्यूनिस डी ब्रुइन भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए और 30 के निजी स्कोर पर उमेश यादव का शिकार बने। यादव ने उन्हें विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच आउट कराया।

इसके बाद, कप्तान फाफ डु प्लेसिस और क्विंटन डी कॉक के बीच छठे विकेट के लिए 75 रनों की साझेदारी हुई। हालांकि, रविचंद्रन अश्विन ने डि कॉक (31) को पवेलियन भेजकर इस साझेदारी को तोड़ दिया।

यह भी देखें : 

सावधान: राजधानी में चोर गिरोह सक्रिय…चार मोटरसाइकिल पार…