खेलकूद ट्रेंडिंग देश -विदेश स्लाइडर

क्रिकेट: पहले दिन का खेल खत्म…मयंक अग्रवाल के ठोका शतक…भारत का स्कोर 273/3…

स्पोर्ट्स डेस्क। भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज का दूसरा मुकाबला गुरुवार से पुणे में शुरू हुआ। खराब रोशनी की वजह से पांच ओवर पहले ही दिन का खेल खत्म कर दिया गया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने तीन विकेट के नुकसान पर 273 रन बनाए। विराट कोहली (63) और अजिंक्य रहाणे (18) रन बनाकर नाबाद लौटे।

भारत की ओर से पहले दिन के हीरो मयंक अग्रवाल रहे। मयंक ने 108 रन की शतकीय पारी खेली, इसी के साथ वह लगातार दो सैकड़ा जमाने वाले वीरेंद्र सहवाग के बाद दूसरे ओपनर बन गए। आज टेस्ट मैच के पहले दिन भारत को रोहित शर्मा के रूप में पहला झटका लगा।

विशाखापट्टनम में हुए पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक जड़कर इतिहास रचने वाले रोहित शर्मा (14) को तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने निपटाया। रोहित के बल्ले का किनारा लेते हुए गेंद विकेटकीपर क्विंटन डिकॉक के दस्तानों में समा गई।



रोहित के आउट होने के बाद मयंक और पुजारा ने भारतीय पारी को संभाला और दोनों के बीच 138 रन की साझेदारी हो चुकी थी। टीम का स्कोर अभी 163 ही हुआ था कि एक बार फिर रबाडा का जादू चला। अपने कप्तान को पुजारा (58) का बहुमुल्य विकेट देते हुए पुजारा को उन्होंने पहली स्लिप में डुप्लेसिस के हाथों लपकवाया।

एक छोर पर टिके मयंक अग्रवाल (108) ने इस बीच अपना लगातार दूसरा शतक पूरा किया। इसके तुरंत बाद रबाडा ने उन्हें भी चलता किया। 198 के स्कोर पर लगे तीसरे झटके के बाद कप्तान कोहली ने अजिंक्य रहाणे के साथ पारी को संभाला। कप्तान विराट ने अपनी 23वीं फिफ्टी पूरी की। अजिंक्य उनका बखूबी साथ निभा रहे हैं।
WP-GROUP

दोनों टीम इस प्रकार है
इसके पहले भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों ने ही अपनी टीम में एक-एक बदलाव किया। भारतीय टीम में तेज गेंदबाज उमेश यादव की एंट्री हुई है। हनुमा विहारी प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं है। दक्षिण अफ्रीका ने भी पेसर नोर्ट्जे को टीम में जगह दी है। बताते चलें कि भारतीय टीम ने विशाखापट्टनम में पहला टेस्ट 203 रन से जीता था।



11वीं घरेलू सीरीज जीती तो बनेगा रिकॉर्ड
भारतीय टीम घरेलू जमीन पर रिकॉर्ड लगातार 11वीं टेस्ट सीरीज जीतने की दहलीज पर है। टीम इंडिया ने घर में फरवरी 2013 से खेली गई सभी दस टेस्ट सीरीज जीती हैं। भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया के साथ लगातार 10-10 टेस्ट सीरीज जीतकर बराबरी पर है।

ऑस्ट्रेलिया ने दो बार घर में यह उपलब्धि हासिल की है। उसने नवंबर 1994 से नवंबर 2000 और जुलाई 2004 से नवंबर 2008 के बीच अपनी धरती पर लगातार 10-10 टेस्ट सीरीज जीती हैं।

यह भी देखें : 

छत्तीसगढ़ : मौसम अलर्ट : अगले 24 घंटों के दौरान कहीं-कहीं बारिश के आसार… कई राज्यों से मानसून की वापसी शुरू….