ट्रेंडिंग देश -विदेश स्लाइडर

आपके पास सस्ता हेलमेट है तो आज ही बदल दीजिए…नई तो कट जाएगा चालान…वजह ये…

नई दिल्ली। नये मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद यातायात पुलिस काफी सख्त हो गई है। यातायात नियम तोडऩे वालों से भारी भरकम जुर्माना वसूला जा रहा है। अब पुलिस हेलमेट को लेकर नया नियम लागू कर दिया है।

बगैर आईएसआई होलमार्क लगे हेलमेट लगाने पर उतना ही जुर्माना वसूला जाएगा जितना बिना हेलमेट लगाने पर लगता है।यदि आपके पास सस्ता हेलमेट है तो आज ही बदल दीजिए। क्योंकि, बगैर आईएसआई होलमार्क लगे हेलमेट लगाने पर पुलिस उतना ही जुर्माना लगाएगी, जितना कि बिना हेलमेट लगाने पर लगता है।

नई दिल्ली क्षेत्र में इस तरह के चालान किए रहे हैं। एक सितंबर से संशोधित मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के बाद जहां यातायात के नियम तोडऩे वालों से भारी भरकम जुर्माना वसूला जा रहा है।



ज्यादातर लोग इसे ही तरजीह दे रहे हैं, जबकि ट्रैफिक पुलिस की मानें तो टोपीनुमा हेलमेट वाहन सवारों की पूरी सुरक्षा नहीं करता। इस पर आईएसआई का होलमार्क भी नहीं लगा होता।

कई लोग ऐसे भी मिले हैं, जिनके हेलमेट के पीछे नकली होलमार्क तक लगा हुआ है। पुलिस ना सिर्फ इनका एक हजार रुपये का चालान कर रही है, बल्कि भविष्य में मजबूत हेलमेट रखने की हिदायत भी दे रही है।

मथुरा रोड पर सड़क किनारे हेलमेट बेचने वाले महेश यादव बताते हैं कि वे बिहार के निवासी हैं और कई साल से हेलमेट बेच रहे हैं। कुछ दिनों में उनके यहां काफी बिक्री हुई है। दिनभर में पहले एक या दो हेलमेट बिकते थे, लेकिन अब चार से पांच हेलमेट प्रतिदिन बिकते हैं।


WP-GROUP

लोग सस्ते हेलमेट को ज्यादा तरजीह देते हैं। करोल बाग स्थित व्यापारी विश्वजीत सिंह का कहना है कि ज्यादातर लोग दो तरह का हेलमेट रखते हैं। एक जिसकी गुणवत्ता काफी बेहतर होती है और दूसरा हेलमेट टोपीनुमा या सामान्य कमजोर सा, जिसका इस्तेमाल दोपहिया वाहन पर पीछे बैठने वाला करता है, जबकि दोनों ही वाहन सवार को बेहतर और मजबूत हेलमेट पहनना चाहिए।

उनके यहां भी 300 रुपये तक के हेलमेट की मांग ज्यादा रहती है। आईएसआई होलमार्क वाला मजबूत हेलमेट की कीमत 400 रुपये से शुरूआत होती है।
महिलाएं भी पहनें मजबूत हेलमेट स्कूटी या बाइक सवार महिलाएं अक्सर कमजोर और छोटे हेलमेट पहने दिखाई देती हैं। पुलिस का मानना है कि इन हेलमेट से उनके पूरे सिर को कवर नहीं किया जा सकता।

यह भी देखें : 

पति-पत्नी 5 सालों से चला रहे थे सेक्स रैकेट…WhatsApp पर होता था कारोबार…डिमांड हुई तो विदेश से भी बुला लेते थे लड़कियां… पुलिस ने मारा छापा तो हुआ एक और चौंका देने वाला खुलासा…