क्राइम टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग वायरल स्लाइडर

जानें महिला ने Google पर ऐसा क्या सर्च किया…पल भर में खाली हो गया बैंक अकाउंट…

हममें से अधिकतर लोग हर सवाल का जवाब ढूंढने के लिए सबसे पहले गूगल की शरण लेते हैं। लेकिन बेंगलुरु की एक महिला को गूगल सर्च पर एक गलती की वजह से अपना पूरा बैंक बैलेंस गंवाना पड़ गया।

आजकल धोखाधड़ी करने वाले किसी भी प्लैटफॉर्म को नहीं छोड़ रहे हैं। अब धोखाधड़ी करने वाले गिरोहों ने गूगल सर्च को अपना नया हथियार बना लिया है। हाल ही में बेंगलुरु की एक महिला को जब जोमैटो ऐप पर कस्टमर केयर का नंबर नहीं मिला तो उसने गूगल सर्च किया।

गूगल सर्च के बाद जो नंबर दिखा, महिला ने उस पर कॉल लगा दिया। रिफंड रिक्वेस्ट देने के चक्कर में महिला ने अपने बैंक अकाउंट की सारी डिटेल दे दी और कुछ मिनटों के भीतर ही उसका बैंक बैलेंस उड़ गया। दरअसल, गूगल सर्च पर दिखा जोमैटो कस्टमर केयर का नंबर फर्जी था। जोमैटो की तरफ से इन फर्जी कॉल सेंटरों के खिलाफ पुलिस में शिकायत भी दर्ज कराई गई है।



इसी तरह, चेन्नै की एक महिला भी फर्जी कस्टमर केयर नंबर के चक्कर में जालसाजी का शिकार होते-होते बची। जब महिला ने गलती से फर्जी कस्टमर केयर नंबर मिलाया तो जालसाज ने महिला से बैंक अकाउंट का पासवर्ड बताने के लिए कहा।

जब महिला को फ्रॉड का शक हुआ तो उसने गलत पिन बता दिया। कॉल खत्म होने के तुरंत बाद उसे मैसेज आया कि गलत पासवर्ड की वजह से 5000 और 10,000 रुपए के दो ट्रांजैक्शन फेल हो गए हैं।

इससे पहले मुंबई में भी ऐसा ही कुछ मामला सामने आया था। धोखाधड़ी करने वालों ने गूगल सर्च पर EPFO ऑफिस का नंबर बदल दिया था। जब लोग उस नंबर पर फोन लगाते तो उनके बैंक के सीक्रेट डिटेल पूछकर उनके अकाउंट से पैसे उड़ा दिए जाते। इस तरह की धोखाधड़ी के कई लोग शिकार हुए।
WP-GROUP

गूगल सर्च और ऐड के जरिए जालसाज कई तरह के फर्जीवाड़े को अंजाम दे रहे हैं। कुछ महीने पहले, डेयरी ब्रैंड अमूल ने गूगल को एक कानूनी नोटिस भेजा था। अमूल ने आरोप लगाया था कि सितंबर 2018 के बाद से गूगल सर्च विज्ञापनों का इस्तेमाल करते हुए फर्जी वेबसाइट्स अमूल पार्लर और डिस्ट्रिब्यूटर्स को लेकर गलत कैंपेन चला रही हैं।

बता दें, गूगल और गूगल मैप्स पर नंबर चेंज करने का विकल्प मौजूद होता है जिससे कोई भी यूजर वहां जाकर किसी दुकान, बैंक या संस्था का नंबर बदल सकता है। हालांकि, अब इस सुविधा का गलत इस्तेमाल होने लगा है तो गूगल से मिली हर जानकारी पर आंख मूंदकर भरोसा ना करें, हमेशा अलर्ट रहें।



गूगल ने इन शिकायतों का संज्ञान लिया है लेकिन फिलहाल गूगल पर फोन नंबर एडिट करने का विकल्प मौजूद है। सावधानी के तौर पर, अगली बार जब किसी कॉन्टैक्ट की जरूरत पड़े तो ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ही नंबर लें।

इसके अलावा, किसी भी सूरत में बैंक अकाउंट की गोपनीय जानकारी किसी के साथ साझा ना करें नहीं तो अपनी पूरी कमाई से हाथ धोना पड़ सकता है।

यह भी देखें : 

कैब नहीं मिली तो घर पहुंचने के लिए Zomato से ऑर्डर कर ली ‘फ्री राइड’…लोग कर रहे वाहवाही…

Add Comment

Click here to post a comment

विज्ञापन

हमसे जुड़ें

Do Subscribe