टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग यूथ वायरल स्लाइडर

PUBG का कहर जारी…खेलते-खेलते चली गई इस युवक की जान…आप भी ऐसे रहें सावधान…

ऑनलाइन वीडियो गेम पबजी ने देश में एक और जान ले ली है। जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में अपने मोबाइल फोन पर ‘पबजी’ खेलते समय एक 19 साल के युवक की मौत हो गई। यह घटना उस समय हुई जब कानिपोरा इलाके के असीम बशीर गुरुवार को अपने दोस्त के घर श्रीनगर शहर के बाहरी इलाके चानापोरा गए हुए थे।

असीम के दोस्त का परिवार सुबह नाश्ते के लिए उसका इंतजार कर रहा था, लेकिन वह 25 और 26 जुलाई की रात के बीच गेम खेलते समय कथित तौर पर बेहोश हो गया। सूत्रों ने कहा, ‘उन्हें नजदीकी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया।’

पुलिस सूत्रों के मुताबिक राज्य में इस तरह की यह पहली घटना है लेकिन देश में पबजी कई युवाओं और बच्चों की जान ले चुका है। PUBG यानी कि Player Unknowns Battle grounds ऑनलाइन गेम युवाओं के बीच जितना लोकप्रिय हुआ है उतना ही यह जानलेवा भी बन चुका है।



बीते दिनों मध्य प्रदेश के नीमच में इस गेम ने एक युवक की जान ले ली थी। लगातार 6 घंटे से पबजी खेल रहे फुरकान कुरैशी नाम के लड़के की हार्ट अटैक आने से मौत हो गई। पबजी की वजह से मौत होने वाली यह कोई पहली घटना नहीं है और इस गेम के चक्कर में दर्जनों लोग अपनी जान गवां चुके हैं।

बीते 26 मार्च को ही तेलंगाना में पबजी गेम की वजह से एक 20 साल के लड़के की मौत हो गई थी। वो लगातार 45 दिनों से पबजी खेल रहा था जो उसकी मौत की वजह साबित हुई। लगातार पबजी खेलते रहने की वजह से उसे गर्दन में दर्द शुरू हो गया और अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।
WP-GROUP

इसी तरह महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में एक 18 साल का युवक पबजी खेलने के लिए अपने घरवालों से महंगा मोबाइल फोन खरीदकर देने की मांग कर रहा था। जब परिजनों ने फोन देने से मना कर दिया तो युवक ने गुस्से में आत्महत्या कर ली।

मुंबई जैसा ही एक और मामला तेलंगाना में भी सामने आया था जब माता पिता ने अपने बेटे को पबजी खेलना छोड़कर परीक्षा की तैयारी करने को कहा तो इससे दुखी होकर छात्र ने मौत को गले लगा लिया।



दिल्ली के वसंत विहार इलाके में तो एक लड़के पर पबजी का ऐसा खुमार चढ़ा कि खेलने से मना किया तो मां बाप की ही हत्या कर दी। पबजी की ऐसी लत उसे युवक को लगी थी सारा कामधाम छोड़कर पूरे दिन उसी में लगा रहता था।

ऑनलाइन गेम पबजी से मौत के बढ़ते आंकड़ों को देखकर कई राज्यों ने सबक लेते हुए इस पर बैन लगा दिया। पंजाब, गुजरात समेत दूसरे राज्यों ने अभी इस गेम पर पूरी तरह पाबंदी लगा दी है। पंजाब और गुजरात में भी पबजी की वजह से कई लोगों की जान अब तक जा चुकी है।

यह भी देखें : 

शनि संवारेंगे आठ राशियों का भाग्य…बाकी चार भी जाने अपनी किस्मत का हाल…