टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग वायरल

अगर आपके घर में भी ‘टीवी’…तो रहें सावधान…क्योंकि स्मार्टफोन की तरह ये भी हो रहे हैक… ‘बेडरूम’ की बातें भी सुन सकता है हैकर… कैसे जानिए…

अब तक आपने कम्प्यूटर और स्मार्टफोन को हैक किए जाने की खबर पढ़ी और सुनी होगी, लेकिन क्या आप जानते हैं अब टीवी भी हैक होने लगा है। वैसे आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जिस तेजी से भारत मेंSmart TV का ट्रेंड शुरू हो चुका है। उतनी ही तेजी से इसके हैंकिंग की घटनाएं भी सामने आने लगी है।

चूंकि स्मार्ट टीवी मोटे तौर पर उसी तरह के सॉफ्टवेयर पर काम करता है जैसा आपके स्मार्टफोन में होता है। Smart TV के लिए आपको इंटरनेट की भी जरूरत होती है। इसलिए Smart TV हैकिंग अब आसान हो रही है और हैकर्स इसे निशाना बना रहे हैं।



अब मार्केट में कुछ ऐसे स्मार्ट टीवी मिलेंगे जिनमें बिल्ट इन माइक्रोफोन होते हैं. माइक्रोफोन देने का मकसद इसे वॉयस कमांड के जरिए चलाना है। फिलहाल ऐसे टीवी ट्रेंड में हैं जहां रिमोट से वॉयस कमांड्स दे सकते हैं।

कुछ Smart TV ऐसे भी हैं जिनमें Always On वॉयस कमांड का सिस्टम है. ऐसे में हैकर्स के लिए ये कतई मुश्किल काम नहीं है कि वो आपके बेडरूम में लगे TV के जरिए आपकी बातचीत सुन रहे हैं। स्मार्ट टीवी में कई ऐप्स होते हैं, स्मार्ट टीवी के लिए डेडिकेटेड ऐप स्टोर होते हैं जहां से यूजर्स अलग अलग ऐप डाउनलोड करते हैं।


WP-GROUP

तो ऐसे करें बचाव-

हर प्रॉब्लम का सल्यूशन होता है, इसका भी है. परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि टेक्नॉलजी को सेफ यूज करना ही समझदारी है।
– अगर आपके Smart TV में इनबिल्ट कैमरा है तो इसे सेटिंग्स से डिसेबल कर लें या कैमरे के ऊपर ब्लैक टेप लगा कर उसे ढंक कर रखें।
– सेटिंग्स में जा कर माइक्रोफोन की ऑलवेज ऑन ऑप्शन को ऑफ कर दें।
-कंपनी द्वारा दिए गए अपडेट को इग्नोर न करें और समय पर अपडेट करते रहें।
-अपने Smart TV में गौरजरूरी ऐप्स इंस्टॉल न करें, खास कर जिनके बारे में आपको पता नहीं है।
– थर्ड पार्टी रिमोट ऐप यूज न करें, कंपनी की तरफ से दिया गया रिमोट ही यूज करें।
– स्मार्ट टीवी को किसी ओपन वाईफाई से कनेक्ट न करें. सिक्योर कनेक्शन का ही यूज करें।

यह भी देखें : 

क्या आप जानते हैं…Google सुनता है आपकी ‘प्राइवेट बातें’ … करता है ‘रिकॉर्ड’ … और…

 

Do Subscribe!!!

हमसे जुड़ें