Breaking News ट्रेंडिंग वायरल व्यापार सियासत स्लाइडर

फटाफट जानें बजट की बड़ी बातें…क्या हुआ महंगा…क्या मिलेगा सस्ता…सब कुछ…

आज पेश किए गए बजट में निर्मला सीतारमण ने अमीरों पर टैक्स बढ़ा दिया है, तो वहीं गरीबों को राहत भी दी है. किताबों और सोने की कीमत में बढ़ोतरी की गई तो आर्टिफिशियल किडनी, डायलिसिस मशीन को सस्ता किया गया है।

हम आपको बताते हैं कि इस बजट में किन-किन चीजों को सस्ता किया गया है, तो किन चीजों के दाम में बढ़ोतरी की गई है.

इन चीजों के बढ़ाए गए दाम
पेट्रोल-डीजल, पीवीसी पाइप्स, टाइल्स, ऑटो पार्ट्स, मार्बल स्लैब, ऑप्टीकल फाइबर, सीसीटीवी कैमरा, इंपोर्टेंट किताबें, सोना और कीमती धातु।
इन चीजों के दाम में की गई कटौती-
आर्टिफिशियल किडनी, डायलिसिस मशीन, न्यूक्लियर फ्यूल.




WP-GROUP

करदाताओं न कोई राहत न बोझ
करदाताओं को न कोई खास राहत दी है और न कोई ज्यादा बोझ डाला है. उन्होंने होम लोन लेने में अतिरिक्त ब्याज छूट देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि 45 लाख तक के घर पर अब 1.5 लाख की अतिरिक्त ब्याज छूट मिलेगा. यानि होम लोन के ब्याज पर कुल 3.5 लाख का छूट मिलेगी।
वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि जिनकी टैक्सेबल आमदनी 2 से 5 करोड़ है उन्हें 3 फीसदी ज्यादा टैक्स देना होगा. जिनकी आमदनी 5 करोड़ से 7 करोड़ के बीच है उन्हें 7 फीसदी ज्यादा देना होगा।
वित्त मंत्री ने कहा कि एक साल में 1 करोड़ से ज्यादा कैश निकालने पर 2 फीसदी टीडीएस लगेगा. यानि अपने बैंक खाते से एक करोड़ से ज्यादा की नकद निकासी पर 2 प्रतिशत टीडीएस लगेगा।
वित्त मंत्री ने कहा कि जीएसटी के दो साल पूरे होने के बावजूद 3.75 लाख करोड़ रुपये राजस्व से जुड़े पुराने विवाद अब भी लंबित हैं. इन पुराने विवादों के त्वरित निपटान के लिये विरासत विवाद निपटान योजना का प्रस्ताव किया गया. वित्त मंत्री ने कहा कि जिन लोगों के पास पैन कार्ड नहीं है, वे आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए आधार का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी देखें : 

BREAKING: बजट 2019 : आयकर दाताओं को मिली खास राहत…खत्म हुई पैन कार्ड की अनिवार्यता…ऐसे भी दाखिल कर सकेंगे रिटर्न….

विज्ञापन

हमसे जुड़ें

Do Subscribe!!!