छत्तीसगढ़

रायपुर: प्रदेश में जल्द शुरू होगी पोस्टमार्टम की प्रक्रिया आनलाइन…परिजनों को नहीं पड़ेगा भटकना…

रायपुर। प्रदेश में अब मरच्यूरी में शव पहुंचने से लेकर पोस्टमार्टम की प्रक्रिया तथा रिपोर्ट की जानकारी आनलाइन उपलब्ध कराई जाएगी। इससे शवों के पोस्टमार्टम के बाद रिपोर्ट के लिए अब परिजनों को भटकने की आवश्यकता नहीं होगी। उन्हें सारी जानकारी आनलाइन ही मिल जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में इस मामले में योजना तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं।

बैठक में शासकीय अस्पताल में इलाज के दौरान हुई मौतों का मुद्दा भी उठा जिस पर जानकारी मांगी गई। वर्तमान में राजधानी के सबसे बड़े शासकीय अस्पताल में पोस्टमार्टम की सुविधा है। यहां रोजाना कम से कम दस शवों का पोस्टमार्टम होता है।



शव के पोस्टमार्टम के बाद रिपोर्ट के इंतजार में परिजनों और पुलिसकर्मियों को अस्पताल का चक्कर लगाना पड़ता है। कई आपराधिक मामलों में तो पुलिस की जांच पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अभाव में आगे नहीं बढ़ पाती है।

अस्पताल में शवों के पोस्टमार्टम और रिपोर्ट की समस्या को ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक में पोस्टमार्टम की प्रक्रिया को आनलाइन करने की योजना बनाई गई है।
WP-GROUP

इसके तहत अस्पतालों में पहुंचने वाले शवों की एंट्री से लेकर मौत की वजह और पोस्टमार्टम करने वाले चिकित्सक का नाम तथा पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी एंट्री की जाएगी। इससे जरुरत पडऩे पर मृतक के परिजन या मामले की जांच कर रहे पुलिस अफसर पीएम रिपोर्ट की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

अफसरों को यह प्रक्रिया जल्दी ही पूरी करने के निर्देश भी दिए गए हैं। इसके साथ ही बैठक में कुछ समय पहले राजधानी के दो बड़े अस्पतालों में इलाज के दौरान हुई मौतों का मामला भी उठा।

यह भी देखें : 

VIDEO: न्यूज कवर करने गए पत्रकार पर टूटा पुलिसिया कहर…कपड़े उतारकर की जमकर मारपीट…मुंह में पेशाब भी किया…वीडियो वायरल होते ही मचा बवाल…लोगों का फूटा गुस्सा…