वायरल स्लाइडर

क्या ‘अंडे भी एक्सपायरी’ होते हैं…पता नहीं… लेकिन यहां इसी डर से हर साल लोग फेंक देते हैं 72 करोड़ अंडे…

भारत में अंडों की मांग दिनोंदिन बढ़ती जा रही है, लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा भी है जहां के लोग हर साल करोड़ों अंडे कूड़े में फेंक देते हैं। इसकी वजह बेहद ही हैरान करने वाली है।

एक शोध के मुताबिक, ब्रिटेन में लोग हर साल 720 मिलियन यानी करीब 72 करोड़ अंडे फेंक देते हैं। साल 2008 में यह आंकड़ा 139 मिलियन यानी 13.9 करोड़ था, जबकि अब यह आंकड़ा तीन गुना बढ़ चुका है।

ब्रिटिश एग इंडस्ट्री काउंसिल के मुताबिक, इंग्लैंड में पिछले साल कुल 720 करोड़ अंडे बिके थे, जो साल 2017 में बिके अंडों से 4 फीसदी अधिक हैं। शोध में पता चला है कि 29 फीसदी लोग यहां अंडों को फेंक देते हैं।



मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, इसके पीछे वजह है कि अंडे एक्सपायर हो जाते हैं और लोग उन्हें खाने से बचते हैं। समय पर उन्हें न खा पाने की वजह से अंडे एक्सपायर हो जाते हैं और लोग उन्हें खाने की जगह फेंक देना ही उचित समझते हैं।

शोध में पता चला है कि ब्रिटेन में सिर्फ 23 फीसदी लोग पानी के परीक्षण से परिचित थे, जिससे पता चलता है कि अंडे अभी भी खाने के लिए ताजा हैं या नहीं। ऐसे में वो सिर्फ एक्सपायरी डेट देखकर अंडों को फेंक देते हैं।
WP-GROUP

परीक्षण में अगर अंडे ठंडे पानी के एक कटोरे के नीचे डूब जाते हैं और उनके किनारों पर सपाट होते हैं, तो इसका मतलब है कि वो ताजा हैं। अगर अंडे कम ताजे हैं, लेकिन खाने के लिए अच्छे हैं, तो वे सबसे नीचे एक छोर पर खड़े होंगे। यदि वो सतह पर तैरते हैं, तो वे खाने के लिए पर्याप्त ताजा नहीं होते हैं।

यह भी देखें : 

VIDEO: बाइक में सामान ठूंसकर भरने वाले पढ़ें ये खबर… चलती बाइक में लगी थी आग…फर्राटे भरते रहे दम्पति…भनक तक नहीं हुई…तभी फरिश्ता बनकर आई पुलिस और बच गई तीन जिंदगी…

विज्ञापन

हमसे जुड़ें

Do Subscribe!!!