Breaking News देश -विदेश व्यापार स्लाइडर

मारुति ने बंद किया पॉपुलर Alto 800 का प्रोडक्शन…Omni भी लिस्ट में…जानिए क्या है वजह…

मारुति Alto 800 का प्रोडक्शन बंद कर दिया गया है। मारुति सुजुकी ने भारतीय बाजार के लिए Alto 800 का प्रोडक्शन बंद करने का फैसला किया है। हालांकि कार की बिक्री स्टॉक खाली होने तक जारी रहेगी।

भारत में Alto 800 बेस्ट सेलिंग एंट्री-लेवल हैचबैक में से एक रही है। इस कार को भारत में सबसे पहले सन 2000 में उतारा गया था। हालांकि एक्सपोर्ट के लिए इसका प्रोडक्शन भारत में 1994 से हो रहा था।



समय-समय पर इस कार को अपडेट किया जाता रहा है और इसमें नए फीचर्स दिए जाते रहे हैं। लेकिन अपकमिंग क्रैश टेस्ट नॉर्म्स और 2020 एमिशन नॉर्म्स के चलते मारुति ने 800cc इंजन वाले सारे मॉडल्स को बंद करने का फैसला किया है। इसमें Maruti Omni भी शामिल है। फिलहाल कंपनी भारतीय बाजार के लिए एक नेक्स्ट-जनरेशन Alto मॉडल पर काम कर रहा है।

नई Maruti Alto ना सिर्फ अपकमिंग क्रैश टेस्ट नॉर्म्स के हिसाब से तैयार की जा रही है बल्कि इसमें वो नए फीचर्स भी दिए जाएंगे, जो हालिया मारुति सुजुकी मॉडल्स में दिए गए हैं। नई मारुति Alto, 2018 ऑटो एक्सपो में शोकेस किए गए फ्यूचर एस-कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है। इसमें प्रतिद्वंदी Renault Kwid की तरह SUV वाला लुक देखने को मिलेगा।
WP-GROUP

नई Maruti Alto 800 कई मौकों पर भारत में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। मौजूदा अल्टो 800 793cc पेट्रोल इंजन के साथ आती है। ये इंजन 48bhp का पावर और 69Nm का पिक टॉर्क जनरेट करता है। साथ ही ये फैक्टरी से फिट CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध होती है। जो 40bhp का पावर और 60Nm का पिक टॉर्क जनरेट करता है। दोनों ही वेरिएंट्स में 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है।

साल 2014 में मारुति सुजुकी ने बड़े 1।0-लीटर यूनिट के साथ Alto K10 को भी पेश किया था। Maruti Alto K10 का प्रोडक्शन और सेल्स न्यू-जनरेशन Alto हैचबैक आने तक जारी रहेगा।

यह भी देखें : 

VIDEO: आंखों से आंसू नहीं रूक रहे थे…लेकिन पूरे गांव के जुबान पर थे शहीद अमर रहे के नारे…पिता को दो साल के मासूम बेटे ने दी मुखाग्नि…शव पर हाथ रखकर रोते हुए पत्नी बोली…छत्तीसगढ़ में एक भी नक्सली जिंदा नहीं बचना चाहिए…

विज्ञापन

हमसे जुड़ें

Do Subscribe!!!