Breaking News छत्तीसगढ़ सियासत स्लाइडर

लोकसभा के लिए तीन चरणों में मतदान होगा…बस्तर क्षेत्र में नामंकन दाखिल होगा सोमवार को…

रायपुर। लोकसभा निर्वाचन के पहले चरण के लिए सोमवार 18 मार्च 2019 को अधिसूचना जारी हो रही है। छत्तीसगढ़ में लोकसभा के लिए तीन चरणों में मतदान होगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने बताया कि अधिसूचना जारी होने के साथ ही पहले चरण में प्रदेश के बस्तर लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

पहले चरण के लिए प्रत्याशी अपना नामांकन पत्र शासकीय अवकाश को छोड़कर कार्यालयीन दिवसों में सुबह11 बजे से दोपहर 3 बजे तक 25 मार्च 2019 तक दाखिल कर सकते हैं। 26 मार्च को नामांकन पत्रों की जांच होगी। अभ्यर्थी 28 मार्च तक नामांकन पत्र वापस ले सकते हैं।



इस चरण में प्रदेश के 5 जिलों के 8 विधानसभा क्षेत्रों के मतदाता 11 अप्रैल 2019 को मतदान करेंगे। साहू ने बताया कि प्रथम चरण के मतदान के लिए व्यापक तैयारियाँ की गई हैं। बस्तर लोकसभा क्षेत्र के 13 लाख 61 हजार 146 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे।

कुल मतदाताओं में 7 लाख 12 हज़ार 259 महिलाएं,6 लाख 59 हज़ार 824 पुरुष तथा 49 तृतीय लिंग के मतदाता हैं। शतप्रतिशत मतदान सुनिश्चित करने के लिए 1878 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। लोकसभा निर्वाचन के दूसरे चरण के लिए 19 मार्च 2019 मंगलवार को अधिसूचना जारी की जाएगी।


WP-GROUP

इस चरण में प्रदेश के कांकेर, महासमुंद तथा राजनांदगाँव लोकसभा क्षेत्रों के लिए 18 अप्रैल को मतदान होंगे. वहीं तीसरे चरण के लिए 28 मार्च को अधिसूचना जारी की जाएगी. इस चरण में छत्तीससगढ़ के शेष बचे सभी सात सीटों के लिए मतदान 23 अप्रैल को होगा. प्रदेश के रायपुर, बिलासपुर, रायगगढ़, कोरबा, जाँजगीर, दुर्ग तथा सरगुजा लोकसभा क्षेत्रों के लिए तीसरे चरण में मतदान होगा।

यह भी देखें : 

CM बघेल ने कहा….टिकट का वितरण काफी सोच-समझकर किया गया…सभी जीतने वाले उम्मीदवार…कांग्रेस चुनावी तैयारियों में भाजपा से काफी आगे…

हमसे जुड़ें

Do Subscribe!!!