चुनाव 2019 छत्तीसगढ़ सियासत

छत्तीसगढ़ : निर्दलीय प्रत्याशियों की सक्रियता से कहीं बिगड़ ना जाए प्रमुख पार्टियों का समीकरण…

रायपुर। 2019 लोक सभा चुनाव में तिथियों की घोषणा के साथ ही छत्तीसगढ़ की 11 सीटों के लिए लोक सभा चुनाव लडऩे वाले प्रत्याशियों के दलगत नाम आने के बाद अनेक क्षेत्रों से निर्दलीय प्रत्याशियों द्वारा चुनाव लडऩे की जानकारी मिली है।

ज्यादातर ऐसे प्रत्याशियों के नाम निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में सामने आ रहे हैं जो राष्ट्रीय स्तर की मान्यता प्राप्त पार्टियों के कार्यकर्ता है अथवा टिकट नहीं मिलने पर पार्टी की सदस्यता छोड़कर निर्दलीय चुनाव लडऩे की मन:स्थिति बना रहे है। कुछ प्रत्याशी अपने लोक सभा क्षेत्रों में अपने कार्यों के नाम से भी जन सामान्य में पहचाने जाते हैं।



राजनीतिक विशलेषकों के अनुसार 11 लोकसभा सीटों में 10 से अधिक प्रत्याशी लोक सभा चुनाव लड़ते हैं तो वे कांग्रेस, भाजपा, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जोगी को मिलने वाले मतों को प्रभावित कर सकते हैं।

हाल ही में सर्वोदय पार्टी के राष्ट्रीय प्रमुख श्रीकांत नारायण पाण्डेय ने एवं महासमुंद के दैनिक वेतन भोगी कर्मचारी संघ के प्रातांध्यक्ष दिनेश शर्मा ने पत्रकारवार्ता लेकर निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में चुनाव लडऩे की घोषणा की है।
WP-GROUP

ज्ञातव्य है कि शर्मा भाजपा से महासमुंद लोकसभा से प्रत्याशी है। जबकि महासमुंद के भाजपा कार्यकर्ताओं के अनुसार चन्दू लाल साहू की टिकट काटकर शर्मा को टिकट देना भाजपा अध्यक्ष के लिए विचारणीय स्थिति होगी।

राजनांदगांव, दुर्ग, अंबिकापुर, रायगढ़ एवं कांकेर से भी बड़ी संख्या में निर्दलीय प्रत्याशियों के चुनाव लडऩे की जानकारी मिली है। बहरहाल नामांकन वापसी तिथि के बाद ही स्थिति साफ होगी कि राष्ट्रीयकृत दलों के प्रत्याशियों के विरुध्द कितने निर्दलीय चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमायेंगे।

यह भी देखें : 

लोकसभा : पूर्व CM की दावेदारी से इस लोकसभा सीट पर होगा रोचक मुकाबला…

Share this...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter
0Print this page
Print