टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग स्लाइडर

WhatsApp पर ऐसे छुपाएं अपना फोन नंबर…

अगर आप WhatsApp चलाते हैं तो अपना कॉन्टैक्ट नंबर डालना एक अनिवार्य प्रक्रिया है। लेकिन हर कोई या कहें वो लोग अपनी प्राइवेसी ज्यादा पसंद करते हैं उन्हें कॉन्टैक्ट शेयर करने की अनिवार्यता ज्यादा पसंद नहीं आती। वॉट्सऐप सर्विस की शुरुआत करने के लिए आपका फोन नंबर मांगता है और ये नंबर आपके कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद कोई भी व्यक्ति देख सकता है।

दुर्भाग्यवश वॉट्सऐप में अपने नंबर को छुपाने का कोई तरीका नहीं है। ऐप को सर्विस में लॉग-इन करने के लिए वैलिड फोन नंबर की जरूरत रहती है। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप अपना मौजूदा नंबर अपने कॉन्टैक्ट से छुपा नहीं सकते। एक ट्रिक मौजूद है जिसकी मदद से आप अपना फोन नंबर बाकी लोगों के साथ शेयर होने से बचा सकते हैं।



अपना फोन नंबर छुपाने के लिए आपके पास अल्टरनेट फोन नंबर होने की जरूरत है। वॉट्सऐप के पास एक ऐसा फीचर भी है, जिससे आप अपने सारे कॉन्टैक्ट्स को नंबर बदलने पर अपना नया नंबर बता सकते हैं। लेकिन ये फीचर तब आपके काम आएगा, जब आप चाहते हों कि बाकी लोगों को आपके नंबर की जानकारी हो। लेकिन जिस ट्रिक के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं वो आपको अपना  नंबर छुपाने के लिए मदद करेगा।
WP-GROUP

ये हैं स्टेप्स:

  • एक ऐसा नंबर खरीदें जिसे आप लोगों के साथ शेयर नहीं करना चाहते।
  • अब वॉट्सऐप को अपने डिवाइस से अनइंस्टॉल करें।
  • अब अपने फोन से पुराना सिम निकालें और इसे ऐसे किसी फोन में रखें जो SMS रिसीव कर सके।
  • अब नए सिम को डिवाइस में डालें।
  • अब वॉट्सऐप को री-इंस्टॉल करें और रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करें।
  • ऐप आपको वैलिड फोन नंबर डालने के लिए पूछेगा। यहां नया नंबर डालने की जगह अपना पुराना नंबर डालें।
  • वॉट्सऐप आपके पुराने सिम कार्ड पर OTP भेजेगा। वेरिफाई होने के लिए इस OTP का उपयोग करें। अब आप अपने पुराने नंबर के साथ वॉट्सऐप चला पाएंगे। इस तरह आपका नया नंबर आपके सारे कॉन्टैक्ट्स के साथ शेयर होने से बच जाएगा।

यह भी देखें : 

SBI ने शुरू की ये खास सुविधा…लाखों ग्राहकों को घर बैठे फायदा…

Share this...
Share on Facebook
Facebook
0Tweet about this on Twitter
Twitter
0Print this page
Print