टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग यूथ

WhatsApp सिक्योरिटी के लिए आ रहा ये नया फीचर…

नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप पर फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन मिलने की खबरें कुछ दिन से आप सुन रहे होंगे। अब लगभग ये कनफर्म हो चुका है कि वॉट्सऐप में फिंगरप्रिंट ऑथेन्टिकेशन दिया जाएगा। एक रिपोर्ट के मुताबिक वॉट्सऐप ने गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के जरिए एक नया अपडेट सबमिट किया है जिसमें ये फीचर दिया गया है।

गौरतलब है कि वॉट्सऐप ने आई पोन यूजर्स के लिए फेस आईडी और टच आईडी का फीचर तैयार कर लिया है। हालांकि इसे स्टेबल अपडेट में नहीं दिया गया है। इसके बाद कंपनी अब एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स के लिए ऑथेन्टिकेशन फीचर पर काम कर रही है जिसके तहत फिंगरप्रिंट का यूज होगा।

रिपोर्ट के मुताबिक इस नए फीचर के आने के बाद वॉट्सऐप में एक नया सेक्शन जुड़ेगा जहां से यूजर्स फिंगरप्रिंट फीचर को एनेबल कर सकते हैं। यह ठीक आईओएस में दिए जाने वाले फीचर जैसा ही होगा और इसके जरिए ऐप को लॉक किया जा सकेगा। वॉट्सऐप ओपन करने के लिए यूजर को अपनी आईडेंटिटी के लिए फिंगरप्रिंट स्कैन करना होगा।



फिंगरप्रिंट के डैशबोर्ड में तीन ऑप्शन् हैं – फिंगरप्रिंट, कैंसिल और डिवाइस क्रेडेन्शियल। अगर गलती से वॉट्सऐप आपके फिंगरप्रिंट को रीड नहीं कर पाया तो डिवाइस के पासवर्ड से आप इसे ओपन कर सकेंगे। ये अपडेट कब जारी किया जाएगा फिलहाल कंपनी ने जानकारी नहीं दी है।

आपको बता दें कि वॉट्सऐप में दूसरे मैसेंजर की तरह लॉग इन आईडी और पासवर्ड न होने की वजह से इस ऐप पर इसे लॉक करने का दबाव था। लोग इसे लॉक करने के लिए थर्ड पार्टी ऐप्स का सहारा लेते हैं और यह खतरनाक भी है।

वॉट्सऐप इसके अलावा भी कई फीचर्स की टेस्टिंग कर रहा है और हम लगातार आपको इनके बारे में बताते हैं. एक बात ध्यान में रखें की फीचर्स की टेस्टिंग होती रहती है, लेकिन इसे आप तक पहुंचने में समय लगता है। कई बार इसे बीटा यूजर्स ही यूज कर पाते हैं। आप भी अगर चाहें तो वॉट्सऐप बीटा प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं।

यह भी देखें : छत्तीसगढ़ में भर्ती होंगे 250 पटवारी…जानिए कैसे करना है आवेदन…