ट्रेंडिंग वायरल

लोन के बदले ‘न्यूड सेल्फी’ से चर्चा में आया ये बैंक…सरकार को करना पड़ा हस्तक्षेप…

वैसे तो बैंक से लोन लेना वैसा भी काफी कठिन काम होता है। बैंक लोन भी देता है तो आपकी संपत्ति का ब्यौरा, जमीन, घर या फिर सोना-चांदी जैसे वस्तुओं के एवज में लोन देता है।

लेकिन क्या कभी आपने ये सुना है कि कोई बैंक या कंपनी न्यूड सेल्फी के बदले मनमाना लोन दे रहा हो… नहीं ना.. तो हम आपको बता रहे हैं…चीन के इस बैंक के बारे में…
चीन में युवक-युवतियों को कर्ज देने वाली कई कंपनियां और बैंक उनसे न्यूड सेल्फी मांग रहे हैं, ताकि अगर वो लोन न पटा पाएं तो उसे वायरल कर सकें।

कई कंपनियों की इस स्कीम से हजारों लोगों ने फायदा भी उठाया है, लेकिन यह तरीका इस कदर फैल चुका है कि पिछले साल चीन के आर्थिक नियामक को बिना अनुमति लोन देने वाली कंपनियों पर कार्रवाई करने के लिए बाध्य होना पड़ा था।

सरकार की कार्रवाई के बाद भी सोशल मीडिया के जरिए यह काम धड़ल्ले से चल रहा है। वाइस ऑस्ट्रेलिया की खबर के अनुसार, ऑनलाइन कर्ज देने वाली कंपनियों ने इस तरीके को सबसे ज्यादा अपनाया है।

कर्ज की मांग करने वाले युवाओं से ये कंपनियां अथवा बैंक कहते हैं कि गिरवी रखने के लिए वे न्यूड सेल्फी भेंजें। साथ ही यदि समय पर कर्ज का भुगतान नहीं किया जाता है, तो ये कंपनियां गिरवी रखी गयी सेल्फी को उनके परिवार और दोस्तों के बीच लीक करने की धमकी भी देती हैं।

वहीं, कई कंपनियां दिये गये कर्ज पर ज्यादा ब्याज भी वसूलना शुरू कर देती हैं। चीन में इस तरह की लेन देन को नेकेड लोन सर्विस के नाम से जाना जाता है। वहीं चाइना यूथ डेली की रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2016 में कर्ज देने वाली छोटी-छोटी कंपनियों ने करीब 161 युवक-युवतियों की न्यूड तस्वीरों अथवा वीडियो का 10 जीबी डेटा लीक कर दिया था।

इनमें से ज्यादातर युवक-युवतियों की उम्र 19 से 23 साल के बीच थी। इन युवक-युवतियों ने कर्ज देने वाली कंपनियों से 1000 से लेकर 2000 डॉलर तक कर्ज लिया था। इन लोगों ने अपनी फोटो आईडी के साथ न्यूड तस्वीरें दी थीं।

यह भी देखे :  अपनी पसंद का मुख्यमंत्री बनाने जीभ काटकर मंदिर में चढ़ा दी…खुद भी बनना चाहता था कैबिनेट मंत्री… 

हमसे जुड़ें

Do Subscribe!!!