WhatsApp ने एक महीने में बैन किए 36 लाख भारतीयों के अकाउंट, आप ना ये करें ये गलतियां, वर्ना अगला नंबर आपका होगा! » द खबरीलाल                  
टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग

WhatsApp ने एक महीने में बैन किए 36 लाख भारतीयों के अकाउंट, आप ना ये करें ये गलतियां, वर्ना अगला नंबर आपका होगा!

मैसेजिंग ऐप ने जानकारी दी है कि कंपनी ने बिना यूजर रिपोर्ट के बिना 1,389,000 से ज्यादा अकाउंट्स को बंद किया गया. इन अकाउंट्स को बैन करने के लिए कंपनी ने खुद ही निर्णय लिया. आमतौर पर कंपनी गलत कामों में अकाउंट के शामिल होने पर ही उसे को बैन करती है. जैसे किसी को परेशान करना या गलत लिंक फॉर्वर्ड करना.

WhatsApp द्वारा शेयर की गई रिपोर्ट के मुताबिक टोटल 3,677,000 वॉट्सऐप अकाउंट्स को 1 दिसंबर से 31 दिंसबर के बीच बैन किया गया. कंपनी ने आगे बताया कि 36 लाख अकाउंट्स में से 1,389,000 अकाउंट्स को किसी भी यूजर द्वारा शिकायत के बगैर ही बैन किया गया है.

डेटा में बताया गया है कि वॉट्सऐप को 1607 अकाउंट्स को लेकर शिकायतें मिली थीं. इनमें से 1459 बैन अपील थे. लेकिन, वॉट्सऐप ने केवल 164 के खिलाफ ही एक्शन लिया. ऐप को 13 सेफ्टी संबंधी रिपोर्ट भी मिले, लेकिन रिपोर्ट के आधार पर कोई एक्शन नहीं लिया गया.

आपको बता दें कि IT Rules 2021 के मुताबिक WhatsApp जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को हर महीने की रिपोर्ट देनी होती है. ऐसे में वॉट्सऐप हर महीने बताता है कि नियमों के उल्लंघन पर किन अकाउंट्स पर क्या फैसला लिया गया.

वॉट्सऐप द्वारा एंड-टू-एड एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस को सेफ रखने के लिए कई उपाय किए जाते हैं. कंपनी ने इसके लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और स्टेट ऑफ आर्ट टेक्नोलॉजी में काफी इन्वेस्ट किया है. साथ ही कंपनी डेटा साइंटिस्ट और एक्सपर्ट्स की भी मदद लेती है.