फुटबॉल वर्ल्ड कप में मचा बवाल, सरकार के विरोध में ईरानी खिलाड़ियों ने नहीं गाया राष्ट्रगान » द खबरीलाल                  
खेलकूद ट्रेंडिंग

फुटबॉल वर्ल्ड कप में मचा बवाल, सरकार के विरोध में ईरानी खिलाड़ियों ने नहीं गाया राष्ट्रगान

फीफा वर्ल्ड कप में इंग्लैंड और ईरान के बीच मुकाबला शुरू होने से पहले ही बवाल पैदा हो गया. दरअसल ईरानी टीम ने मुकाबले से पहले राष्ट्रगान गाने से इनकार कर दिया. ईरान टीम ने यह फैसला देश में हो रहे सरकार के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनकारियों के सपोर्ट में लिया है. ये प्रदर्शनकारी महिलाओं के लिए लागू सख्त ड्रेस कोड का विरोध कर रहे हैं.

कप्तान अलीरजा जहांबख्श ने कहा कि टीम सामूहिक रूप से तय करेगी कि ईरान में सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों के समर्थन में राष्ट्रगान गाने से इनकार किया जाए या नहीं. खिलाड़ियों के इस कदम को ईरान के राज्य टीवी द्वारा सेंसर कर दिया गया.

ईरान में ये प्रदर्शन महसा अमीनी की मौत के बाद काफी उग्र हुए थे. महसा अमीनी उत्तर-पश्चिमी ईरानी शहर साकेज की एक कुर्द महिला थी. जिसके बाद 16 सितम्बर को तेहरान के एक अस्पताल में तीन दिन तक कोमा में रहने के बाद उनकी मौत हो गई थी. जिस समय ईरान की पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया, वो अपने परिवार के साथ तेहरान आई थीं. पुलिस ने आरोप लगाया कि अमीनी ने ड्रेस कोड का उल्लंघन किया था और उन्होंने हिजाब नहीं पहने थे.

पुलिस पर लगे थे गंभीर आरोप
रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने अमीनी के सिर पर डंडा मारा और उनके सिर को अपनी गाड़ी पर दे मारा. प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया था कि महसा अमीनी के साथ दुर्व्यवहार किया गया था. हालांकि पुलिस ने इस बात का खंडन किया था. पुलिस के मुताबिक अमीनी को हार्ट अटैक आया था, जबकि अमीनी के परिजनों का कहना था कि वो काफी सेहतमंद थीं. जब साकेज में अमीनी की अंतिम यात्रा निकली तो हजारों महिलाओं ने अपने हिजाब उतार फेंके और सरकार विरोधी नारे लगाए थे.

इंग्लैंड की प्लेइंग XI: जॉर्डन पिकफोर्ड (गोलकीपर), जॉन स्टोन्स, हैरी मैगुइर, किरन ट्रिपियर, डेक्लन राइस, ज्यूड बेलिंघम, मेसन माउंट, ल्यूक शॉ, बुकायो साका, हैरी केन, रहीम स्टर्लिंगय

ईरान की प्लेइंग XI: अलिरेजा बैरनवंद (गोलकीपर), सदेघ मोहर्रामी, एहसान हजसफी, मिलाद मोहम्मदी, अलीरेजा जहांबख्श, मुर्तजा पौरालीगंजी, रौजबेह चेशमी, अली करीमी, माजिद हुसैनी, अहमद नौरोल्लाही, मेहदी तरेमी.