YouTube का बड़ा ऐलान, अब Shorts से कमाई की तैयारी, जारी किया नया फीचर » द खबरीलाल                  
टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग

YouTube का बड़ा ऐलान, अब Shorts से कमाई की तैयारी, जारी किया नया फीचर

शॉर्ट वीडियोज का चलन तेजी से बढ़ रहा है. यूजर्स भी किसी दूसरी सोशल मीडिया वेबसाइट या वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म के मुकाबेल शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म पर अब ज्यााद वक्त बिता रहे हैं. यही वजह है कि YouTube ने अपने प्लेटफॉर्म पर शॉर्ट वीडियो यानी YouTube Short का फीचर इंट्रोड्यूश किया था.

अब ये दुनियाभर में काफी ज्यादा पॉपुलर हो चुका है और कंपनी इससे रेवेन्यू कमाने की प्लानिंग कर रही है. कंपनी खुद ही नहीं बल्कि क्रिएटर्स को भी YouTube Shorts से पैसे कमाने का मौका दे रही है.

यूट्यूब पर आया नया फीचर
मंगलवार को कंपनी ने YouTube Shorts पर एक नया फीचर जोड़ा है. इस फीचर को अमेरिका में कुछ क्रिएटर्स टेस्ट कर रहे थे. इसकी मदद से यूजर्स किसी वीडियो में प्रोडक्ट्स को टैग कर सकते हैं.

गूगल स्पोकपर्सन के मुताबिक, ‘अमेरिका, भारत, ब्राजील, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में व्यूअर्स को टैग और इंटरैक्शन का ऑप्शन दिखेगा. टैगिंग का फीचर्स हम धीरे-धीरे दूसरे क्रिएटर्स के लिए लाना शुरू कर देंगे.’ यूट्यूब के इस फीचर की पहले भी चर्चा हो चुकी है.

क्रिएटर्स को मिलेगा कमाई का नया तरीका
कुछ वक्त पहले ही YouTube ने अपने प्लेटफॉर्म पर क्रिएटर्स को कमाई का एक और जरिया जोड़ा है. कंपनी Short Videos पर भी ऐड्स का फीचर जोड़ा है, जिसमें वीडियो क्रिएटर्स को रेवेन्यू का 45 परसेंट हिस्सा मिलेगा. लगभग सभी वीडियो प्लेटफॉर्म्स को टिकटॉक से अच्छी खासी चुनौती मिल रही है.

वो भी तब जब TikTok दुनियाभर के कई देशों में बैन किया जा चुका है. भारत में भी टिकटॉक बैन है. शॉर्ट वीडियो फॉर्मेट की पॉपुलैरिटी टिकटॉक के आने के बाद ही बढ़ी थी.

हालांकि, कई मार्केट से टिकटॉक के गायब होने का फायदा YouTube Shorts और Instagram Reels को मिला है. मगर जिन मार्केट में टिकटॉक मौजूद है, वहां इन ऐप्स को उससे कड़ा मुकाबला करना पड़ रहा है. हाल में ही YouTube ने Shorts Videos को अपनी टीवी ऐप पर भी जोड़ा है.