सर्दियों में बेहद खूबसूरत नजर आते हैं ये शहर, 5 हजार के बजट में कर सकते हैं एक्सप्लोर » द खबरीलाल                  
मनोरंजन यूथ वायरल

सर्दियों में बेहद खूबसूरत नजर आते हैं ये शहर, 5 हजार के बजट में कर सकते हैं एक्सप्लोर

सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और लोग डेस्टिनेशन टूर का प्‍लान भी बनाने लगे हैं. कई लोग बजट को लेकर असमंजस में रहते हैं और किसी ऐसी जगह पर एक छोटा ट्रिप चाहते हैं जहां घूमने के लिए अधिक बजट की जरूरत ना पड़े. लेकिन सफर सुहाना हो और यादगार रहे. हमारे देश में कई ऐसी खूबसूरत जगहें हैं, जहां की खूबसूरती देखने के लिए देश विदेश के सैलानी मीलों ट्रैवल कर पहुंचते हैं. इन जगहों तक पहुंचना, खाना पीना और रहना काफी बजट फ्रेंडली होता है और यहां आप पैदल भी सिटी को एन्‍जॉय कर सकते हैं. ऐसे में आपको यहां हम बताते हैं कि आप किन जगहों पर कम खर्च में पहुंच सकते हैं और ट्रिप को अच्‍छी तरह से एन्‍जॉय कर सकते हैं.

विंटर में इन खूबसूरत जगहों का बनाएं प्‍लान

ऋषिकेश : कम बजट में अगर आप बेहतरीन ट्रिप चाहते हैं तो आप ऋषिकेश का प्‍लान बनाएं. ये जगह आपके लिए एक परफेक्‍ट डेस्टिनेशन हो सकता है. इसके लिए आप दिल्‍ली या किसी भी मेजर सिटी से यहां तक चलने वाले वॉल्‍वो बस या प्राइवेट बस से ट्रैवल कर सकते हैं. यहां का खाना पीना और रहना काफी रीजनेबल है. आप यहां आश्रम में रात गुजार सकते हैं जिनकी कीमत 200 रुपये प्रति दिन से शुरू होती है.

वाराणसी : कल्‍चरल सिटी के नाम से मशहूर वाराणसी भी आप बड़े ही कम बजट में आसानी से घूम सकते हैं. यहां तक पहुचने के लिए आप देश के लगभग हर बड़े सिटी से बस या ट्रेन ले सकते हैं. यहां आप खूबसूरत घाटों, भीड़भाड़ वाली पुरानी गलियों, मंदिरों आदि को जी सकते हैा और एन्‍जॉय कर सकते हैं. यहां के चाट, मिठाइयां आदि भी काफी फेमस हैं.

हम्‍पी : अगर आप बेंगलुरु के आसपास रहते हैं तो आपके लिए हम्‍पी सिटी से बेहतर डेस्टिनेशन और क्‍या हो सकता है. ये जगह लगभग हर ट्रैवलर के विश लिस्‍ट में शामिल होता है जहां इतिहास और कला का जबरदस्‍त सामन्‍जस्‍य लोगों को आश्‍चर्यचकित कर देता है. यहां रहना और पहुंचना भी काफी बजट फ्रेंडली है.

मनाली : अगर आप दिल्‍ली एनसीआर के आसपास हैं तो मनाली आपके लिए बेहतरीन टूरिस्‍ट स्‍पॉट हो सकता है. यहां की वादियां, पुरानी सड़कें और यहां का फूड आपको यादगार अनुभव दे सकता है.

मसूरी : नॉर्थ इंडिया के किसी भी शहर से यहां पहुंचना बहुत ही बजट फ्रेंडली है. आप यहां आराम से 2 दिन का ट्रिप बना सकते हैं और सिटी को एक्‍सप्‍लोर कर सकते हैं. यहां आप बजट फ्रेंडली होटल या हॉस्‍टल भी आसानी से पा सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. The Khabrilal इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)