टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग

एक बार चार्ज करने पर 420 किमी चलती है ये इलेक्ट्रिक बाइक, 40 मिनट में हो जाती है चार्ज

नई दिल्ली. इटेलियन इलेक्ट्रिक बाइक निर्माता एनर्जिका ने इंटरनेशनल मार्केट में नई एडवेंचर मोटरसाइकिल एक्सपीरिया (Energica Experia) से पर्दा उठाया है. इस बाइक की खासियत यह है कि यह एक बार चार्ज करने पर 420 किमी की दूरी तय कर सकती है. इसका मतलब यह है कि ये बाइक अब तक की सबसे ज्यादा रेंज देने वाली इलेक्ट्रिक बाइक है.

Energica Experia बाइक में 22.5kWh की बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है. यह सिर्फ 40 मिनट में ही 80% तक चार्ज हो सकती है. 24kW DC फास्ट चार्जर का उपयोग करके, चार्जिंग समय को काफी कम किया जा सकता है. इसके अलावा बाइक में कुछ अन्य चार्जिंग ऑप्शन भी मिलते हैं.

पावरफुल है इसकी परफॉर्मेंस
इलेक्ट्रिक बैटरी एक इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है, जो 101 bhp की पावर और 115 Nm का टॉर्क जनरेट करती है. कंपनी का यह भी कहना है कि वह इस मोटर के प्रदर्शन को कम करके बाइक की क्रूज़िंग रेंज को और बढ़ाया जा सकता है. यह आउटपुट Energica के स्ट्रीट फाइटर और रोडस्टर कजिन्स से थोड़ा कम है.

कई सेफ्टी फीचर्स से लैस है बाइक
मोटरसाइकिल को चार मोड्स इको, रेन, अर्बन और स्पोर्ट में चलाया जा सकता है. इसके अलावा, इसमें 6-स्तरीय ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम, क्रूज़ कंट्रोल और एक TFT डिस्प्ले भी मिलता है. यह स्टैण्डर्ड हीटेड ग्रिप्स के साथ भी आता है, लेकिन इसे मास मार्केट मॉडल में वैकल्पिक बनाया जाएगा, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बिक्री के लिए जाता है. इसके अलावा, चार-स्तरीय रिजनरेटिव ब्रेकिंग हाई, मीडियम, लो और ऑफ के साथ भी आता है.

क्या भारत में लॉन्च होगी यह बाइक?
Energica ने बाइक के कई उद्देश्यों को देखते हुए एक्सपीरिया के लिए एक नया ट्यूबलर फ्रेम विकसित किया है. साथ ही, बैटरी, बैटरी कंट्रोलर और मोटर को विशेष रूप से टूरिंग आवश्यकताओं के लिए डिज़ाइन किया गया था. फोटो से यह अनुमान लगाना कठिन नहीं है कि एक्सपीरिया को एक आरामदायक और स्ट्रेट राइडिंग के लिए डिजाइन किया गया है. बाइक के जल्द ही भारतीय बाजार में आने की संभावना नहीं है.