टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग

AC में लगा दें ये सस्ता डिवाइस, लगभग आधा आएगा बिजली बिल!

गर्मी के समय AC का लगातार यूज करना काफी जरूरी हो जाता है. लेकिन, इसका असर बिजली बिल पर भी पड़ता है. लेकिन, आप AC के लिए पावर सेविंग डिवाइस का यूज करके अपने बिजली बिल को लगभग आधा कर सकते हैं.

पावर सेविंग डिवाइस को ना केवल आप AC में बल्कि दूसरे अप्लायंसेज के साथ भी यूज कर सकते हैं. ये तब काफी काम आता है जब आपका AC काफी पुराना हो. कंपनी के अनुसार, पुराने अप्लायंसेज में बिजली की खपत ज्यादा होती है.

ये पावर सेविंग डिवाइस पावर लॉस को कम कर देता है और इस वजह से आपका बिजली बिल कम आता है. आप अपने लिए ProElectra के पावर सेविंग डिवाइसेज का यूज कर सकते हैं. बेहतर रिजल्ट के लिए आप अलग-अलग मॉडल को यूज कर सकते हैं.

कंपनी के अनुसार, अगर आपके पास 1 टन का एसी है तो आपको 4KW का डिवाइस लगाना चाहिए जबकि 1.5 टन एसी के लिए 5KW डिवाइस का यूज कर सकते हैं. अगर आप फैन, बल्ब या दूसरे हल्के-फुल्के अप्लायंसेज का यूज करते हैं तो आप 3KW का डिवाइस लगा सकते हैं.

कंपनी ने कहा है कि ये डिवाइस तब काफी काम का है जब आपका अप्लायंसेज पुराना है. पुराने अप्लायंसेज के केस में ये पावर डिवाइस 40 परसेंट तक बिजली बचाता है. लेकिन, हमारी सलाह रहेगी कि नए एसी के साथ इस पावर डिवाइस को ना लगायें क्योंकि उसमें आपको बहुत ज्यादा फर्क देखने को नहीं मिलेगा.

पावर सेविंग डिवाइस को ऑनलाइन ऐमेजॉन या कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से खरीदा जा सकता है. इसे किसी भी इंजीनियर की मदद से घर में इंस्टॉल किया जा सकता है. इस डिवाइस की कीमत 449 रुपये से शुरू होकर 4599 रुपये तक जाती है. आप अपनी जरूरत के हिसाब से इसे खरीद सकते हैं.