ट्रेंडिंग व्यापार

LIC की इस पॉलिसी में डबल फायदा, रोजाना 260 रुपये के निवेश पर मिलेंगे 20 लाख

कोविड-19 की वजह से हर जगह उथल-पुथल मची हुई है. इस वजह से निवेशक कम जोखिम वाले फंड्स में निवेश करना चाह रहे हैं. हालांकि, लोग इसके साथ-साथ ऐसे स्कीम में निवेश करना चाहते हैं जिनमें उन्हें बढ़िया रिटर्न मिल जाए. ऐसे में आप LIC के एंडोमेंट प्लान जीवन लाभ पॉलिसी (Jeevan Labh Policy) में निवेश कर सकते हैं. इस पॉलिसी में थोड़े निवेश के साथ आप मेच्योरिटी के समय अच्छी खासी रकम जुटा सकते हैं.

मिलेंगे 20 लाख रुपये
एलआईसी की वेबसाइट पर उपलब्ध कैलकुलेटर के मुताबिक LIC Jeevan Labh Policy में रोजाना 260 रुपये के निवेश के साथ आप मेच्योरिटी पर 20 लाख रुपये पा सकते हैं. इस स्कीम में आप न्यूनतम दो लाख रुपये के सम इंश्योर्ड के लिए निवेश कर सकते हैं. हालांकि, इसके लिए कोई अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है. इस स्कीम में निवेश पर आपको इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है.

पॉलिसी टर्म
यह पॉलिसी तीन टर्म के साथ आती है. आप 16 साल, 21 साल और 25 साल की मेच्योरिटी अवधि के साथ इस स्कीम में निवेश कर सकते हैं. वहीं प्रीमियम के भुगतान की अवधि 10 साल, 15 साल और 16 साल है. इस स्कीम में निवेश के लिए प्रीमियम का भुगतान मासिक, तिमाही, छमाही और वार्षिक आधार पर किया जा सकता है.

निवेश करने की आयु
आठ साल से लेकर 59 साल के आयु वर्ग वाला कोई भी व्यक्ति इस स्कीम में निवेश कर सकता है. हालांकि, अगर आप मासिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान करते हैं तो देरी से भुगतान के लिए आपको 15 दिन का ग्रेस पीरियड मिलता है. तिमाही, छमाही और वार्षिक आधार पर अगर आप प्रीमियम जमा करते हैं तो आपको 30 दिन का ग्रेस पीरियड मिलता है. निवेशक की मौत होने पर सम इंश्योर्ड के बराबर राशि नॉमिनी को दी जाती है.