टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग देश -विदेश स्लाइडर

फेसबुक, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप की सर्विस 6 घंटे बाद हो पाई ठीक, जुकरबर्ग ने मांगी माफी

नई दिल्ली. फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम (Facebook, WhatsApp & Instagram) की सेवाएं सोमवार रात वैश्चिक स्तर पर ठप्प हो गईं. इसके चलते भारत सहित दुनियाभर के करोड़ों यूजर्स को इन डिजिटल प्लेटफॉर्म्स का इस्तेमाल करने में परेशानी का सामना करना पड़ा. करीब 6 घंटे बाद स्थिति सामान्य हो सकी. भारतीय समयानुसार यह दिक्कत रात करीब नौ बजे शुरू हुई और मंगलवार तड़के करीब 3 बजे के आसपास सेवाएं फिर से बहाल हो पाईं. सोमवार रात 9 बजे के करीब यूजर्स ने शिकायत की कि वे इन तीनों डिजिटल प्लेटफॉर्म्स में किसी का भी इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं.

सर्विस के ऑनलाइन होने के कुछ मिनट पहले एक पोस्ट में फेसबुक ने कहा- ‘दुनिया भर के लोगों और हम पर निर्भर व्यवसायों से हम माफी मांगते हैं. हम अपने ऐप्स और सेवाओं को रिस्टोर करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. यह बताते हुए खुशी हो रही है कि अब हम ऑनलाइन है. हमारा साथ देने के लिए धन्यवाद.’ इस बीच फेसबुक के प्रमुख मार्क जुकरबर्ग ने कहा, ‘फेसबुक, इंस्टाग्राम, वॉट्सएप और मैसेंजर अब ऑनलाइन हैं. आज हुई दिक्कत के लिए माफ करें. मुझे पता है कि आप उन लोगों से जुड़े रहने के लिए हमारी सेवाओं पर कितना भरोसा करते हैं.’

इससे पहले जब सेवाएं एकाएक बंद हुईं तो उसके कुछ देर बाद फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, ‘हमें इसकी जानकारी है कि कुछ लोगों को हमारे उत्पादों का इस्तेमाल करने में समस्या हो रही है. हम इसे ठीक करने के लिए काम कर रहे हैं और जल्द से जल्द चीजें सामान्य करने का प्रयास कर रहे हैं और हमें इस असुविधा के लिए खेद है.’ हालांकि, कंपनी ने वैश्विक स्तर पर आयी इस दिक्कत का कारण नहीं बताया.

ट्विटर पर ट्वीट की बाढ़
सेवाएं ठप होने के बाद इंस्टाग्राम द्वारा साझा किए गए एक ट्वीट में कहा गया, ‘इंस्टाग्राम और दोस्तों को अभी थोड़ी दिक्कत हो रही है और आपको उनका उपयोग करने में समस्या हो सकती है. हमारे साथ बने रहें, हम इसे लेकर प्रयासरत हैं.’

माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर पर इस दिक्कत को लेकर ट्वीट की बाढ़ आ गई क्योंकि सोशल मीडिया मंचों के उपयोगकर्ताओं ने इस दिक्कत को लेकर पोस्ट और मीम्स साझा किये. भारत में फेसबुक के साथ-साथ इसके अन्य सोशल मीडिया मंचों के उपयोगकर्ताओं की काफी संख्या है. इस साल की शुरुआत में साझा किए गए सरकारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में 53 करोड़ वॉट्सऐप उपयोगकर्ता, 41 करोड़ फेसबुक उपयोगकर्ता और 21 करोड़ इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता हैं.

इससे पहले मार्च और जुलाई में फेसबुक में ऐसी दिक्कत आई थी हालांकि वह कुछ ही देर बाद ठीक हो गया था. हालिया मामलों में ऐसा पहली बार है कि सर्विसेज को रिस्टोर करने में इतना लंबा वक्त लगा.