टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग व्यापार

अब EMI के लिए क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं, डेबिट कार्ड से हो जाएगा काम, जानें कैसे…

नई दिल्ली: अगर आप भारत के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) के कस्टमर हैं तो आपको यह बैंक अब एक सुविधा दे रहा है, जिससे आप अपने पर्सनल फाइनेंस को सही तरीके से मैनेज कर सकते हैं. अब आपको EMI पर खरीददारी करने के लिए क्रेडिट कार्ड (SBI Credit Card) की जरूरत नहीं पड़ेगी, डेबिट कार्ड से भी काम हो जाएगा. एसबीआई के डेबिट कार्ड से आप अपनी हाई वैल्यू ट्रांजैक्शन्स को आसान EMI में कन्वर्ट कर सकते हैं, यानी किसी प्रॉडक्ट को EMI पर खरीदने के लिए आपको क्रेडिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी.

कैसे इस्तेमाल करें EMI फैसिलिटी?

ऑफलाइन EMI

– इसके लिए एसबीआई कस्टमर्स अपने डेबिट कार्ड को POS (Point of Sale) मशीन पर स्वैप कर सकते हैं और उन्हें बैंक EMI का ऑप्शन सिलेक्ट करना होगा.

– इसके बाद आपको अपनी सुविधा के अनुसार रिपेमेंट सिलेक्ट करना होगा.

– अब अपना पिन एंटर करके OK पर क्लिक करके अपना वैरिफिकेशन कराना होगा.

– वैरिफिकेशन सक्सेसफुल होने के बाद आपको ‘चार्ज स्लिप’ मिलेंगी, जिस पर साइन करके टर्म्स एंड कंडीशंस को एक्सेप्ट करने होंगे.

– इसके लिए आपको जिस भी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म से खरीददारी करनी है, वो वेबसाइट विजिट करनी होगी. इसके बाद बैंक के साथ रजिस्टर्ड नंबर एंटर करना होगा. साइट से आपको जो भी खरीदना है, उसका ब्रैंड और प्रॉडक्ट सिलेक्ट करना होगा.

– अब पेमेंट में जाकर ‘Easy EMI’ का ऑप्शन चूज करें, फिर बैंक सेक्शन में State Bank of India सिलेक्ट करें.

– इसके बाद आप EMI ब्रेकअप आपके स्क्रीन पर आएगा जहां आप अपनी सुविधा के मुताबिक EMI टेन्योर सिलेक्ट कर सकते हैं.

– यहां से आपको SBI इंटरनेट बैंकिंग पर रिडायरेक्ट किया जाएगा जहां साइन इन करके अपनी बुक्ड EMI को टर्म्स एंड कंडीशन पढ़ने के बाद अप्रूव करें.
– इसके बाद आप खरीदे गए प्रोडक्ट का पेमेंट चुने गए EMI प्लान के मुताबिक कर सकेंगे.

लोन और इंस्ट्रेस्ट रेट
एसबीआई की ऑफिशियल वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक, आपको 8,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है. लोन अमाउंट पर बैंक मौजूदा समय में 2 साल के लिए MCLR+7.50% यानी 14.70% इंट्रेस्ट चार्ज करता है.