टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग

पेंशन पाने वालों की सबसे बड़ी टेंशन हुई दूर… जल्द आपके WhatsApp पर मिलेगी Pension से जुड़ी पूरी जानकारी…

पेंशनधारकों की एक बड़ी टेंशन अब दूर हो गई है. अब जल्द ही बैंक उन्हें पेंशन की स्लिप वॉट्सऐप पर भी भेजना शुरू करने वाले हैं. फिलहाल बैंक SMS और ईमेल के जरिए पेंशनधारकों को इस बारे में जानकारी देते हैं. लेकिन केंद्र सरकार के कहने पर बैंक वॉट्सऐप के जरिए पेंशनधारकों को पेंशन स्लिप भेजने पर राजी हो गए हैं.

एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक, केंद्र सरकार ने बैंकों से कहा है कि वे बैंक अकाउंट में रकम आने पर एसएमएस और ईमेल के अलावा वॉट्सऐप जैसे सोशल मीडिया एप्लीकेशन का भी इस्तेमाल कर पेंशनधारकों को उनकी पेंशन स्लिप भेज सकते हैं. आदेश के अनुसार पेंशनधारकों की सुविधा के लिए यह निर्णय लिया गया है.

पेंशन स्लिप भेजने के लिए सोशल मीडिया ऐप का कर सकते हैं इस्तेमाल
पेंशन एवं पेंशन कल्याण विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि बैंक, एसएमएस और ईमेल के अलावा वॉट्सऐप जैसे सोशल मीडिया ऐप का इस्तेमाल भी पेंशन स्लिप भेजने के लिए कर सकते हैं.’ पीटीआई की खबर के मुताबिक, पिछले महीने पेंशन देने वाले बैंकों के केंद्रीय पेंशन वितरण केंद्रों (सीपीपीसी) की एक बैठक हुई, जिसमें पेंशनधारकों की मासिक पेंशन पर चर्चा हुई. आदेश के अनुसार, बैठक में ही बैंकों को वॉट्सऐप के जरिए पेंशन स्लिप भेजने जैसे कल्याणकारी कदम उठाने को कहा गया, जिसे बैंकों ने स्वीकार कर लिया.

पेंशन स्लिप होगी पूरी जानकारी
आदेश में कहा गया है कि बैंक पेंशनधारकों को इनकम टैक्स, डियरनेस रिलीफ पेमेंट और डीआर एरिअर के संबंध में वॉट्सऐप के जरिए जानकारी देने के इस कल्याणाकारी कदम से प्रभावित हुए हैं. बैंकों ने इस विचार का स्वागत किया है और पेंशनधारकों को जानकारी मुहैया कराने की इच्छा व्यक्त की है.

हाल के आदेश में कहा गया है कि सभी पेंशन वितरण बैंक पेंशनभोगियों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबरों पर एसएमएस और ईमेल (जहां भी उपलब्ध हो) के माध्यम से पेंशन स्लिप जारी करें. पेंशन स्लिप में मासिक पेंशन का पूरा विवरण, जमा की गई राशि और टैक्स कटौती आदि का ब्यौरा होना चाहिए.

विज्ञापन

हमसे जुड़ें

Do Subscribe

JOIN us on Facebook