खेलकूद ट्रेंडिंग वायरल

IPL 2021: कोरोना के बीच आईपीएल को मुंबई शिफ्ट किया जा सकता है, जानिए क्यों?

नई दिल्ली. आईपीएल 2021 (IPL 2021) को कोरोना (Covid-19) ने आखिरकार अपनी चपेट में ले लिया. केकेआर (KKR) और चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के सदस्यों के पॉजिटिव आने के बाद एक मैच (KKR vs RCB) को स्थगित करना पड़ा. इससे कई टीमें प्रभावित हुई हैं. कुछ और मैच स्थगित हाे सकते हैं. अभी 4 वेन्यू पर 31 मुकाबले खेले जाने बाकी हैं. बीसीसीआई खिलाड़ियाें को सुरक्षित रखने और उन्हें यात्रा से बचाने के लिए टी20 लीग के बचे सभी मुकाबले मुंबई में करा सकता है.

क्रिकइंफो की खबर के अनुसार, इस हफ्ते बीसीसीआई टूर्नामेंट को मुंबई शिफ्ट कर सकता है. टूर्नामेंट को फिर से री-शेड्यूल किया जा सकता है और डबल हेडर के अधिक मुकाबले कराए जा सकते हैं. इसके अलावा आईपीएल फाइनल को 30 मई से बढ़ाकर जून के पहले हफ्ते तक ले जाया जा सकता है. हालांकि बीसीसीआई के लिए सभी बड़ी चुनौती 8 टीमों के लिए बायो बबल बनाना है.

यहां टीमें खेल चुकी हैं मुकाबले
हालांकि आईपीएल के पहले राउंड के दौरान मुंबई के तीनों मैदान वानखेड़े, डीवाई पाटिल और ब्रेबोर्न का इस्तेमाल किया गया था. वानखेड़े में सभी 10 मैच खेले गए थे. अन्य दो मैदान और ब्रांद्रा-कुर्ला कांप्लेक्स स्थित मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन के मैदान पर विभिन्न टीमों ने ट्रेनिंग की थी. जानकारी के मुताबिक बीसीसीआई ने मुंबई स्थित बड़े होटल से बाया बबल के लिए जरूरी एसओपी को लेकर चर्चा की. हालांकि बोर्ड की ओर से अब तक इस पर कोई बयान नहीं आया है.

बैंगलोर और कोलकाता में हाेने हैं मैच
अब लीग के मुकाबले बैंगलोर और कोलकाता में होने हैं. लेकिन कोरोना के केस के आने के बाद बोर्ड खिलाड़ियाें की सुरक्षा को लेकर गंभीर है और वह कम से कम यात्रा चाहता है. जब आईपीएल शुरू हुआ तब मुंबई में रोजाना 10 हजार केस आ रहे थे. लेकिन सोमवार को यहां सिर्फ 2662 केस आए हैं. यह 17 मार्च के बाद से सबसे कम है.

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल पर होगा असर
बीसीसीआई अगर टी20 लीग के फाइनल की तारीख को आगे बढ़ाता है तो इससे वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप पर असर पड़ सकता है. टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 18 से 22 जून तक साउथम्प्टन में खेला जाना है. ब्रिटेन ने अभी भारत से उड़ान का बैन किया हुआ है. आईसीसी अभी ब्रिटिश सरकार से नियमों में ढील देने को लेकर चर्चा कर रही है. दोनों देश के खिलाड़ी आईपीएल में खेल रहे हैं. मुंबई में मैच होने से यह भी फायदा रहेगा कि सभी खिलाड़ी यहीं से सीधे ब्रिटेन जा सकेंगे.