टेक्नोलॉजी ट्रेंडिंग यूथ

एंड्रॉयड यूज़र्स ध्यान दें! नया फोन खरीदने पर ज़रूर बदल लें ये 4 Settings… हमेशा रहेंगे फायदे में…

File Photo

नया साल आ गया है, और अगर आपने नया फोन खरीदा है या खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद ज़रूरी है. नया फोन लेने पर हम उसका कुछ समय चीज़ों पर फोकस करते हैं, जिसमें से एक स्क्रीन गार्ड है. ये हम जल्द से जल्द फोन में लगवा लेते हैं, ताकि डिस्प्ले पर किसी तरह की खराश ना आए. हमें नई फोन की डिस्प्ले का तो ख्याल रहता है, लेकिन फोन की कई ऐसी Settings भी हैं, जो नए फोन के लिए बेहद ज़रूरी होती हैं. आइए जानते हैं कि नए फोन के लिए किन Settings का खास ध्यान रखने पर आपके कई काम आसान हो जाएंगे.



कर लें सिक्योर: किसी भी फोन के लिए सिक्योरिटी बहुत ज़रूरी है. फोन लेते ही हमें इसकी सिक्यॉरिटी का ख्याल आता है. तो फोन खरीदते ही इसे सिक्योर बनाने के लिए कुछ तरीके ज़रूर अपनाने चाहिए. इसमें फिंगर प्रिंट, पासवर्ड, पैटर्न लॉक और फेस रिकॉग्नाइजेशन जैसे तरीकों में से आप किसी का भी यूज़ करना चाहिए.

Widget पर रखें ध्यान: नया फोन खरीदते हैं तो कुछ Widgets आपके फोन में पहले से ही इंस्टॉल होते हैं. ये ऐप्स और widgets फोन की बैटरी को कंज्यूम करते रहते हैं. तो डाउनलोडेड विजेट्स में से जिनकी ज़रूरत न हो, उन्हें हटा दें.

Device Manager है ज़रूरी: अगर आपने नया-नया फोन खरीदा है तो इसमें Device manager ऐप डाउनलोड कर लें. ये एक ऐसी ऐप है जो हर एंड्रॉइड फोन में होना जरूरी है. इस ऐप के ज़रिए फोन खो जाने पर लोकेशन पता करने, रिंग करने के साथ ही उसे लॉक भी करने की सुविधा मिलती है.

Customize Wallpaper से काम होंगे आसान: फोन खरीदते ही अपनी होम स्क्रीन कस्टमाइज कर लें. वॉलपेपर, कलर, आइकन्स को अपने हिसाब से एडजस्ट करें. कुछ ऐप्स जिन्हें आप बार-बार या यूं कहे कि ज़्यादा यूज़ करते हैं उसे अपने होम स्क्रीन पर सेट कर लें ताकि फोन चलाने में आसानी हो जाए.