छत्तीसगढ़ यूथ

छत्तीसगढ़ : तफरीह में खेल, रोमांच और मस्ती की पाठशाला… गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने भी जोर आजमाइश…कहा- दम लगा के हइशा…विधायक देवेंद्र यादव ने कहा…पूरे शहर को एक परिवार सा रहने और सेलिब्रेट करने की मंशा ज़ाहिर की…

भिलाई नगर। खेल- खेल में अपनी सेहत को दुरूस्त करने आज भिलाईवासी एक बार भरी ठंड में तफरीह करने पहुंचे। इस दौरान प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू भी कार्यक्रम में शामिल हुए। श्री साहू ने भरी ठंडी में लोगों का उत्साह देखकर जहां खुशी जाहिर की।

वहीं आयोजन को लेकर महापौर देवेंद्र यादव और सभी भिलाईवासियों को इसकी बधाई दी। इस दौरान उन्होंने रस्साखींच खेल में हाथ आजमाते हुए दम लगाके हइशा कहा। उन्होंने इस हेल्थ कार्निवल में शामिल हुए विभिन्न सामाजिक संगठनों और संस्थानों को भी बधाई देते हुए कहा कि सभी की सहभागिता से आयोजन और भी शानदार होता जा रहा है।

सेंट्रल एवेन्यू के 7 एम चौक से शुरू हुई तफरीह में एक बार फिर बच्चों की मौज मस्ती, युवाओं का जोश और बड़े-बुजुर्गों का उत्साह देखने को मिला। मौज-मस्ती के साथ अपनी सेहत को दुरूस्त करने जोरदार ठण्डी की परवाह किये बिना भिलाईवासियों का हुजुम तफरीह करने पहुंचा।

आयोजन के दौरान जहां प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने लोगों से भेंट करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया। वहीं महापौर देवेंद्र यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने लोगों के साथ ताल से ताल मिलाकर जमकर मस्ती की।

आयोजन की खास बात ये रही कि इसमें भिलाई को हरा- भरा बनाने और प्लास्टिक मुक्त बनाने का महत्वपूर्ण संदेश दिया गया। साथ ही साथ विभिन्न खेल के आयोजन के साथ ही स्वास्थ्य परीक्षण और छत्तीसगढ़ी व्यंजनों का लुत्फ भी लोगों ने उठाया।



गृहमंत्री पहुंचे भिलाईवासियों के बीच, किया उत्साहवर्धन
प्रदेश के गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू ने आज तफरीह में शिरकत की। सुबह जोरदार ठण्ड होने के बावजूद बच्चों, युवाओं और बड़े-बुजुर्गों की इस भीड़ को देखकर उन्होंने आश्चर्य जताया। इस दौरान उन्होंने बच्चों, युवाओं सहित बुजुर्गों से भेंट की और आयोजन को लेकर उनसे चर्चा की।

उन्होंने बच्चों की ड्राइंग देखकर उनकी सराहना की। साथ ही साथ सेहत को लेकर युवाओं और बड़े-बुजुर्गों द्वारा दिखाई जा रही सजगता पर सबको बधाई दी। उन्होंने कहा कि तरोताजा रहने के लिए तन और मन दोनों का स्वस्थ होना जरूरी है। और यह आयोजन आपको दोनों ही तरीकों से स्वस्थ बना रहा है।

आयोजन की जमकर तारीफ
गृहमंत्री श्री साहू ने तफरीह के मंच से सभी भिलाईवासियों को बधाई दी। उन्होंने आयोजन को लेकर भिलाई विधायक एवं महापौर देवेंद्र यादव की खुले मन से प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि सामान्य तौर पर कोई व्यक्ति खुद को स्वस्थ रखने के लिए या तो योगा क्लास ज्वाइन करता है या जिम जाता है या फिर डांस इत्यादि।

लेकिन देवेंद्र ने यहां इन सभी को एक जगह लाकर खड़़ा कर दिया है। सुबह की इतनी जोरदार शुरूआत न केवल आपको मानसिक रूप से खुश कर देती है बल्कि आपको शारिरीक रूप से भी स्वस्थ रखती है। उन्होंने कहा कि आयोजन कितना सफल है इसका प्रमाण यह भीड़ है जो इतनी ठण्ड में भी पूरे जोश- खरोश के साथ यहां मौजूद होकर मस्ती कर रही है।



प्लास्टिक लाओ-पौधे ले जाओ
तफरीह के दौरान आज पर्यावरण संरक्षण का अद्भुत संदेश देखने को मिला। जहां प्लास्टिक लाओ- पौधे ले जाओ कार्यक्रम का आयोजन हुआ। यह आयोजन का सबसे शानदार भाग था। जिसमें भिलाई के कई परिवारों ने अपनी सहभागिता दी, कई सारे लोगो ने अपने लिए प्लास्टिक के बदले पौधे लिए।

एक नई सोच के साथ आज की तफऱी पिछले बाकी तफऱी के मुताबिक सबसे अच्छी और अलग रही। इस दौरान गृहमंत्री श्री साहू ने इस नए कॉन्सेप्ट के लिए आयोजनकर्ताओं की सराहना की।

जब मंत्री बोले- दम लगाके हइशा
तफरीह के दौरान आज आमजनों के लिए आयोजित होने वाले खेलों में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू भी शामिल हुए। इस दौरान उन्होंने रस्सा खींच में भी हाथ आजमाए। इसके अलावा उन्होंने डंबल उठाया और अन्य खेलों से जुड़ी बातें भी उपस्थितजनों से जानी।

गृहमंत्री का हुआ सम्मान
तफरीह के दौरान मंच पर आज गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू का सम्मान किया गया। फेम इंडिया द्वारा किये गये सर्वे में सर्वश्रेष्ठ मंत्री बनने पर आज आयोजनकर्ताओं द्वारा उनका सम्मान किया गया।



थैले को लेकर बनाई डॉक्यूमेंट्री का हुआ विमोचन
तफरीह के दौरान आज भिलाई निगम द्वारा बनाई गई एक डॉक्यूमेंट्री का विमोचन गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू द्वारा किया गया। जिसमें प्लास्टिक का उपयोग न करने के साथ ही कागज या कपड़ों के थैले का उपयोग करने का संदेश दिया गया है।

पुलिस विभाग ने लोगों को किया जागरूक
तफरीह के दौरान पुलिस विभाग भी आयोजनस्थल पर मौजूद रहा। जहां पुलिस अधिकारियों द्वारा यातायात नियमों का पालन करने की अपील की गई। साथ ही साथ हेलमेट लगाने की भी अपील की गई। इसके साथ ही लोगों को साइबर संगी मुहिम की भी जानकारी दी गई। जिसमें आजकल हो रहे साइबर क्राइम से बचने लोगों को महत्वपूर्ण टिप्स दिये गये।

लोकनृत्य को मिला मंच
सेंट्रल एवेन्यू में आयोजित इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति की छटा देखने को मिली। गेड़ी दौड़ के साथ ही लट्टू, लंगड़ी दौड़, टायर दौड़ सहित अन्य पारंपरिक खेलों का आयोजन भी हुआ। खास बात ये रही कि इन आयोजनों में लोगों ने बढ़-चढक़र हिस्सा लिया।
WP-GROUP

चित्रकारी में दिखाया हुनर
तफरीह के दौरान बच्चों ने अपनी कल्पनाओं को चित्रकारी के माध्यम से कागज पर उकेरा। बच्चों ने योगा, प्राणायाम, रस्सी कूद औऱ दौड़ से संबंधित पेंटिंग्स बनाकर लोगों को स्वस्थ रहने का संदेश दिया। वहीं आयोजकों द्वारा बच्चों का उत्सावर्धन करते हुए उन्हें पुरस्कृत किया गया।

इन खेलों का हुआ आयोजन
तफरीह के दौरान आज साईकिलिंग, योगा, रनिंग, जूंबा, हेल्थ कैंप, टर्निंग स्केटिंग, पपेट शो, साइकिल स्टंट, जूडो, मार्शल आर्ट्स, फुटबॉल, बॉक्सिंग, जिम, बॉस्केटबॉल, योगा, लॉफ्टर ट्रॉफी, नुक्कड़ नाटक, छत्तीसगढ़ी फुड स्टॉल, किड जोन, कैरम, एरोबिक्स का आयोजन हुआ। तफरीह में छत्तीसगढ़ की पारंपरिक संस्कति को बढ़ावा देने के साथ ही स्थानीय कलाकारों को ज्यादा तवज्जो दी जा रही है।

युवाओं के लिए सेल्फी जोन बना आकर्षण का केंद्र
डांस औऱ अन्य प्रतियोगिताओं के बीच तफरीह में आज एक सेल्फी जोन भी बनाया गया था। जहां सभी ने जाकर एक से बढक़र एक पोज़ देते हुए अपनी फोटो क्लिक कराई। युवाओं के लिए यह आकर्षण का केंद्र बना रहा।



स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ स्वास्थ्य परीक्षण भी
तफरीह के दौरान आज गृहमंत्री श्री साहू ने चिला, दूध फरा, फरा औऱ बफौरी जैसे स्वादिष्ट व्यंजनों का लुत्फ उठाया। वहीं अपना स्वास्थ्य परीक्षण भी कराया। उन्होंने इस पूरे आयोजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन हर किसी के लिए फायदेमंद हैं। रूंगटा कालेज द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया था।

प्रदेश में पहली बार होने जा रहा इतना बड़ा आयोजन
भाग दौड़ भरी जीवन शैली के बीच भिलाई शहर के टीम ‘नॉइस जैमर्स ’ के ‘फ्री हग’ थीम मे लोगों को आपस मेन जुडऩे का संदेश देते हुए तफऱी मे 3000 से अधिक लोगों से गले लगकर खुलकर जि़ंदगी को एंजॉय करने का संदेश दिया । और इसी कड़ी में नववर्ष के उत्सव में टीवी स्टार हीना खान के साथ सेलिब्रेट करने पूरे शहर को आमंत्रित किया।

बधाई हो इंडिया एवेंट एंड कंपनी के टीम ने इस इवेंट का नेतृत्व किया। हर जगह खुशियों बांटने के इस अभियान को ग्रह मंत्री ताम्रधवज साहू ने काफ़ी सराहा और विधायक देवेंद्र यादव ने पूरे शहर को एक परिवार सा रहने और सेलिब्रेट करने की मंशा ज़ाहिर की।

यह भी देखें : 

छत्तीसगढ़ : आत्महत्या नियंत्रण के लिए जागरूकता कार्यशाला का आयोजन… पढ़ाई के दवाब और कंपटीशन की भावना से तनाव में ना आयें… मनोवैज्ञानिक से संपर्क कर आत्महत्या को रोका जा सकता है

विज्ञापन

loading…

हमसे जुड़ें

Do Subscribe

JOIN us on Facebook